पटना

बिहार में बड़े पैमाने पर आइएएस अफसरों का तबादला


13 जिलों के जिलाधिकारी बदले गये

पटना (आससे)। बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। लंबे अर्से से स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहे बिहार के कई जिलों के डीएम सहित विभिन्न विभागों में कार्यरत सीनियर आईएएस अधिकारियों का शनिवार की रात तबादला कर दिया गया है। बिहार सरकार ने शनिवार को 13 जिलों में नये डीएम की तैनाती कर दी तो वहीं कई सीनियर आईएएस अधिकारियों के विभाग भी बदले गये हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में देर रात अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही राज्य सरकार ने कई महकमों में भी बदलाव किया है।

आईएएस अधिकारियों के तबादले में कई जिले के डीएम बदले गये हैं। समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार को भोजपुर का नया जिलाधिकारी बनाया गया है तो वहीं शेखपुरा की जिलाधिकारी इनायत खान को अररिया का जिलाधिकारी बनाया गया है। बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा को मधुबनी का जिलाधिकारी बनाया गया है। श्रीकांत शास्त्री निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना को किशनगंज का जिलाधिकारी बनाया गया है। भोजपुर के डीएम रहे रोशन कुशवाहा को बेगूसराय का नया जिलाधिकारी बनाया गया है।

वैशली डीएम उदिता सिंह को जिलाधिकारी नवादा के पद पर पदस्थापित किया गया है तो वहीं यशपाल मीणा (जिलाधिकारी नवादा) को जिलाधिकारी हाजीपुर बनाया गया है। सुहर्ष भगत को बांका के जिला अधिकारी के पद से स्थानांतरित करते हुए जिलाधिकारी पूर्णिया बनाया गया है। मनीष कुमार मीणा (महानिरीक्षक कारा) को जिलाधिकारी सीतामढ़ी के पद पर पदस्थापित किया गया है। सावन कुमार ज्वाइंट सेक्रेट्री ग्रामीण विकास को अगले आदेश तक जिलाधिकारी शेखपुरा के पद पर पदस्थापित किया गया है।

ऋची पांडेय, डीडीसी पटना को अगले आदेश तक जहानाबाद के जिलाधिकारी के पद पर पदस्थापित किया गया है। अंशुल कुमार ज्वाइंट सेक्रेट्री वित्त विभाग को जिलाधिकारी बांका के पद पर पदस्थापित किया गया। मुकुल कुमार गुप्ता, प्रबंध निदेशक नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को अगले आदेश तक जिलाधिकारी शिवहर के पद पर पदस्थापित किया गया है। अशगवा चूबा (सचिव, शिक्षा विभाग) को बिहार शिक्षा परियोजना के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दिनेश सेहरा को कारा महानिरीक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसके अलावा बिहार के कई सीनियर आईएएस अधिकारियों के विभागों का भी बदलाव किया गया है।

विनोद सिंह गुंजियाल को निदेशक छात्र युवा कल्याण के पद पर स्थापित किया गया है तो वहीं दिनेश कुमार अगले आदेश तक प्रबंध निदेशक बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संरचना लिमिटेड का निदेशक बनाया गया है। प्रभाकर कुमार को अगले आदेश तक प्रबंध निदेशक नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है। बैजनाथ यादव को अगले आदेश तक निबंधक सहयोग समिति पटना के पद पर पदस्थापित किया गया है। कार्तिकेय धनजी को बिहार ग्रामीण विकास लोक प्रशासन संस्था का विशेष कार्य पदाधिकारी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। श्री कमल तनुज को अगले आदेश तक प्रबंध निदेशक बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के पद पर पदस्थापित किया गया।