पटना

जहानाबाद: स्काउट-गाइड के बिगिनर्स कोर्स सह कार्यशाला का डीएम ने किया उद्घाटन


जहानाबाद। स्काउट और गाइड के तत्वावधान में बिगिनर्स कोर्स सह कार्यशाला का आयोजन कार्यालय परिसर में किया गया। जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने किया। जिलाधिकारी ने कहा कि स्काउट और गाइड प्रशिक्षण से छात्र-छात्राओं में चरित्र निर्माण, अनुशासन, स्वयं के प्रति कर्तव्य के साथ देश के लिए सुयोग्य नागरिक बनकर तैयार होते हैं। इसका प्रशिक्षण सभी विद्यालयों में चलाया जाएगा एवं दल पंजीयन भी कराकर स्काउट-गाइड से निबंधित किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व जिला शिक्षा पदाधिकारी सच्चिदानंद प्रसाद ने कहा कि स्काउट और गाइड शिक्षा का अभिन्न अंग है। कार्यक्रम का संचालन कर रहे जिला संगठन आयुक्त हरिशंकर कुमार ने गार्ड ऑफ ऑनर एवं फूलों की वर्षा कर जिलाधिकारी का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण 6 से 10 वर्ष के बीच के आयु वाले छात्र-छात्रा को कब-बुलबुल, 11 से 17 वर्ष वाले छात्र-छात्रा को स्काउट और गाइड, 18 से 25 वर्ष वाले छात्र-छात्रा को रोवर और रेंजर कहते हैं। उपरोक्त प्रशिक्षण विद्यालयों में चलाने के लिए शिक्षक और शिक्षिका को प्रशिक्षित होना आवश्यक है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी विद्यालयों के लिए प्रशिक्षण एवं दल पंजीयन का पत्र अविलंब निकालने को लेकर निर्देषित किया।

कार्यक्रम को शकील अहमद काकवी ने संबोधित करते हुए स्काउट-गाइड प्रशिक्षण को चरित्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका बताया। इस अवसर पर एकल प्रयोग प्लास्टिक एवं पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने के लिए लोगों को प्रेरित करने वाले जिला समन्वयक राजीव कुमार, गायत्री कुमारी तथा गाइड वैष्णवी केसरी, शुभम कुमारी, स्वीटी कुमारी, बबली कुमारी आदि को सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन विभूति नारायण सिंह ने किया। मौके पर बड़ी संख्या में स्काउट-गाइड उपस्थित थे।