Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

जापान और श्रीलंका में बढ़े कोविड 19 केस तो अमेरिका ने यात्रा न करने की दी चेतावनी


  • भारत के बाद अब कोरोना वायरस ने जापान और श्रीलंका में भी तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है. इन दोनों देशों में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच अमेरिकी विदेश विभाग ने यात्रा करने को लेकर चिंता जताई है. विदेश विभाग ने सोमवार को बताया कि इस हफ्ते यात्रा सलाह का मूल्यांकन किया गया है और अपडेट के साथ फिर से इसे जारी किया गया है, इसका स्तर 4 तक बढ़ा दिया गया है, साथ ही जापान और श्रीलंका की यात्रा न करने की चेतावनी दी गई है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक नए अलर्ट में कहा कि अमेरिकियों को जापान की सभी यात्रा से बचना चाहिए और अगर किसी को यात्रा करनी है तो पहले वैक्सीन लगवाएं फिर यात्रा कर सकते है. एडवाइजरी में कहा गया है कि जापान में मौजूदा स्थिति के चलते पूरी तरह से वैक्सीन लगाए गए यात्रियों में भी कोविड 19 वेरिएंट मिलने और फैलने का खतरा हो सकता है और उन्हें जापान की यात्रा से बचना चाहिए.

खतरे में पड़ा ओलंपिक

जानकारी के मुताबिक जुलाई में टोक्यो में ओलंपिक होना है, लेकिन उससे कुछ समय पहले कोविड का वहां बढ़ना चिंता का विषय है. महामारी के कारण ओलंपिक को पहले भी स्थगित किया जा चुका है. जापान में कोविड केस में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. वहां रविवार तक सात लाख से ज्यादा कोरोना वायरस केस पाए गए हैं.

कोविड 19 की गिरफ्त में जापान और श्रीलंका

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक देश में रविवार तक 7,14,274 मामलें और 12,236 मौतें दर्ज की गईं हैं. वहीं 15 मई तक देश में कुल 5,593,436 वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं. इस बीच श्रीलंका में सोमवार को एक दिन में 2,971 नए कोविड केस सामने आए हैं. वहीं देश में सोमवार तक कुल 167,172 मामले सामने आ चुके हैं.