Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

जापान ने दी मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन को मंजूरी, टीकाकरण अभियान में आएगी तेजी


जापान सरकार के विशेषज्ञों के एक पैनल ने अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्ना इंक. और यूके स्थित एस्ट्राजेनेका पीएलसी द्वारा विकसित दो कोविड-19 टीकों को मंजूरी दी है। उम्मीद है कि स्वास्थ्य मंत्रालय शुक्रवार को दोनों के उपयोग की मंजूरी को औपचारिक रूप दे देगा।

रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञ पैनल द्वारा टीकों के साथ-साथ विदेशों से आए लोगों और कोविड -19 के खिलाफ टीकों की प्रभावशीलता के विशेषज्ञ पैनल के आकलन के आधार पर अपेक्षित अनुमोदन, देश में उपलब्ध खुराक की संख्या को तीन तक लाएगा। जापान पहले से ही अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर द्वारा विकसित वैक्सीन का उपयोग कर रहा है।

सूत्रों ने कहा है कि अन्य उन्नत देशों में गति के पीछे अच्छी तरह से पिछड़ने के लिए देश का टीका रोलआउट आग की चपेट में आ गया है। जापान के टीकाकरण अभियान ओईसीडी देशों में सबसे धीमा है और संक्रमण की वर्तमान चौथी लहर को बड़े पैमाने पर बेरोकटोक फैलने की अनुमति देता है।

प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने जुलाई के आखिर तक टीकाकरण को एक दिन में 10 लाख शॉट्स तक बढ़ाने और बुजुर्गों का टीकाकरण खत्म करने का संकल्प लिया है। जापान ने अप्रैल के बीच में लगभग 360 लाख की अपनी बुजुर्ग आबादी का टीकाकरण शुरू किया, लेकिन कई नगर पालिकाओं ने कहा है कि वे शॉट्स को प्रशासित करने के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य कर्मियों की कमी के कारण सरकार की जुलाई के आखिर की समय सीमा तय करने की उम्मीद करते हैं।