पटना

जाले: आगामी छह व सात मार्च को आयोजित होने वाले किसान मेले की तैयारी शुरू


जाले (दरभंगा)(आससे)। जलवायु अनुकूल खेती को बढ़ावा देने को लेकर आगामी छह व सात मार्च को जिले के कृषि विज्ञान केंद्र जाले के परिसर में किसान मेला 2021 का आयोजन किया जाएगा। इस संदर्भ में केविके जाले के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने बुधवार को बताया कि जलवायु अनुकूल खेती को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार प्रयासरत है एवम इसे ध्यान में रखकर केविके जाले में आगामी छह एवम सात मार्च को किसान मेला का आयोजन किया जा रहा है।

डॉ. शेखर ने बताया कि इस किसान मेला में आकर्षण का केंद्र उन्नत फसल प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन, फल सब्जी एवम फूल का प्रदर्शनी, कृषि उत्पाद प्रदर्शनी, कृषक गोष्ठी, कृषक वैज्ञानिक परिचर्चा, फल-फूल एवम विभिन्न फसलों के उन्नत बीज एवम पौधे की बिक्री रहेगा। किसान मेला का आयोजन केविके जाले दरभंगा, आत्मा दरभंगा एवम कृषि विभाग दरभंगा के संयुक्त सहयोग से किया जाएगा, जिसमे मुख्य अतिथि बिहार सरकार के श्रम संसाधन व विज्ञान प्रद्योगिकी विभाग के मंत्री जीवेश कुमार होंगे।

वहीं मेले में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा से जुड़े सभी वरीय वैज्ञानिक भाग लेंगे। मेले के सफल संचालन के लिए कृषि विज्ञान केंद्र स्तर पर विभिन्न कमिटियों का गठन किया गया है, जिसमे कृषक प्रदर्शनी की जिम्मेवारी उद्यान वैज्ञानिक सुश्री कुमारी अम्बा, प्रक्षेत्र परिभ्रमण डॉ. एपी राकेश,स्टॉल प्रबन्धन डॉ. आरपी प्रसाद एवं प्रकाशन संबंधी जिम्मेवारी गृह वैज्ञानिक डॉ. सीमा प्रधान को दिया गया है। मौके पर डॉ. शेखर ने किसानों से मेले में बढ़चढ़ कर भाग लेकर लाभ उठाने का अनुरोध किया।