पटना

जाले: बीज प्रमाणक निरीक्षक ने केविके जाले प्रक्षेत्र में लगी फसलों का किया निरीक्षण


जाले (दरभंगा)(आससे)। केविके जाले में गेहूं एवं मसूर के हो रहे बीज उत्पादन का मुजफ्फरपुर बीज प्रमाणक निरीक्षक रमेश पांडे ने बुधवार को निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कृषि विज्ञान केंद्र जाले को गेहूं के डीबीडब्ल्यू 187 प्रभेद की 3.50 हेक्टेयर एवं मसूर के आईपीएल 220 प्रभेद कद दो हेक्टेयर प्रक्षेत्र में आधार बीज उत्पादन का का लक्ष्य दिया गया था।

जिसका निरीक्षण किया गया है। उन्होंने केविके में लगी फसलों की स्थिति अच्छी बताते हुये गुणवत्ता युक्त बीज तैयार होने की उम्मीद जतायी। उन्होंने आगे बताया कि किसान इससे लाभान्वित हो पाएंगे और हम किसानों को गुणवत्ता युक्त बीज उपलब्ध कराया जा सकेगा।

मौके पर केंद्र के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने बताया कृषि विज्ञान केंद्र के पास कुल 10 हेक्टेयर भूमि है। जिसमें से चार हेक्टेयर बागवानी 3.5 हेक्टेयर फार्म और लगभग एक हेक्टेयर तालाब एवं शेष में भवन सड़क आदि है। केवीके को दिए गए बीज उत्पादन लक्ष्य का समय पर बुवाई की गई थी।

उचित प्रबंधन के कारण फसल की स्थिति काफी अच्छी है और आशा है कि अच्छी उत्पादकता प्राप्त होगी। प्रक्षेत्र के अच्छे प्रबंधन के लिए डॉ. शेखर ने प्रक्षेत्र प्रभारी डॉ. आरपी प्रसाद, फार्म मैनेजर डॉ. चंदन समेत फार्म श्रमिकों के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया।