पटना

जाले: विधुत स्पर्शाघात से दो शिक्षिका समेत आधा दर्जन बच्ची आंशिक रूप से जख्मी, एक बच्ची की मौत


जाले (दरभंगा)(आससे)। जिले के जाले प्रखण्ड अंतर्गत जाले पश्चिमी पंचायत स्थित मध्य विद्यालय जाले के वर्ग कक्षा एक के लोहे के बने दरवाजे में विद्युत प्रवाह आने के कारण उक्त कक्षा की एक छात्रा भरत झा की आठ वर्षिया पुत्री चंचला कुमारी शुक्रवार को दिन के ग्यारह बजे के करीब उसके सम्पर्क में आ गई एवम उसकी मौत घटना स्थल पर ही हो गई।

वहीं छटपटाते देख बचाने आई इनकी दूसरी दस वर्षीय बहन अंजली कुमारी भी जख्मी हो गई। इसी क्रम में बच्ची को बचाने पहुची दो शिक्षिका आशा कुमारी व सुनीता कुमारी समेत आधा दर्जन छात्र व छात्रा विधुत के झटका से आंशिक रूप से जख्मी हो गए। मौके पर मौजूद अन्य छात्रों व शिक्षिकों के द्वारा शोर गुल किये जाने पर स्थानीय ग्रामीण जुटे एवम दूसरी जख्मी हुए अंजली को इलाज के लिए जाले रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया।

जहां मौजूद चिकित्सक के द्वारा इलाज के उपरांत घर जाने के लिए छोड़ दिया। इस बीच घटना की जानकारी मिलते ही जाले थानाध्यक्ष यशोदानन्द पांडेय के नेतृत्व ए एस आई विनोद शर्मा, सलीम रजा सहित गस्ती पुलिस दल घटना स्थल पर पहुच गए एवम गुस्साए ग्रामीणों को समझाने बुझाने का भरसक प्रयास किया। इस बीच बीडीओ राजेश कुमार व सीओ अनिल कुमार मिश्र भी मौके पर पहुँच गए।

स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए बीडीओ ने तत्काल प्रभाव से सुभाषचंद्र झा, राजेश रजक, अनिकेत कुमार, आशा कुमारी, विभा कुमारी, सोनाली शिवम सहित कुल छह प्रखण्ड शिक्षकों को निलंबित कर दिया एवम प्रधानाध्यापक हरे कृष्ण सिंह के खिलाफ कारवाई के लिए जिलाधिकारी को अनुसंसा भेज दिया।

इससे पूर्व घटना से नाराज ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग व दोषी के विरुद्ध कारवाई के लिए जमकर नारेबाजी करते हुए अमर्यादित ढंग से विद्यालय परिसर को घेर लिया। इस बीच ग्रामीणों के उग्र रूप व कानून को अपने हाथों में लेने की आशंका को देख सभी शिक्षक एवम शिक्षिका अपनी जान बचाने के लिए भाग खड़े हुए।

इस संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार वर्ग कक्षा खुलते ही वर्ग दो की छात्रा चंचला कुमारी वर्ग कक्षा में प्रवेश करने लगी एवम अचानक उसे छटपटाते देख दो शिक्षिका बचाने पहुची। इस बीच दोनों शिक्षिका को स्पर्शाघात लगा। इस बीच देखते ही देखते भगदड़ मच गया एवम आधा दर्जन के करीब छात्र स्पर्शाघात के चपेट में आकर आंशिक रूप से जख्मी हो गए।

इधर घटना की जानकारी मिलते ही एसडीओ सदर राकेश गुप्ता मौके पर पहुच ग्रामीणों से वार्ता कर मुख्यमंत्री परिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत बीस हजार रुपये का चेक प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से चार लाख रुपये मुआवजा देने का आश्वासन के बाद ग्रामीण शांत हुए एवम जाले थाना की पुलिस ने अग्रेतर कारवाई करते हुए शव को अपने कब्जे में कर अंत्यपरीक्षण के लिए डीएमसीएच भेज दिया।