अलीगढ़

मुक्कों के ‘प्रलय’ से world चैंपियनशिप में भारत को प्रलय दिलाना चाहते है जीत-aligarh


आठ मैंचों में से सात में प्रदीप ने मारी बाजी
मध्यम वर्ग किसान परिवार से ताल्लुक रखते है बाॅक्सर
अंजली शर्मा
अलीगढ़। इंसान में अगर लगन हो तो वह क्या नहीं कर सकता है. ऐसा ही एक मामला गभाना के गांव खिरजपुर निवासी राकेश के बेटे प्रदीप उर्फ प्रलय कुमार शर्मा के साथ हुआ. प्रदीप ने सोचा भी नहीं था कि वह कभी प्रोफेशनल बाॅक्सर कहलाएंगे. प्रदीप की राह यहां पहुंचने के लिए आसान नहीं थी लेकिन प्रदीप ने हार नहीं मानीं. तीन भाइयों में सबसे बडे़ होने से उन पर घर की भी जिम्मेदारियां थी.
प्रदीप ने बचपन में मां नीता देवी, पिता राकेश शर्मा को खेती करते हुए देखा और उनके साथ खेती के काम में भी हाथ बंटाया. जिसके कारण वह अपनी पढाई पर पूरी तरह से फोकस नहीं कर सके. जब प्रदीप की 22 साल के लिए तो दिल्ली के टाल कटोरा इंडो स्टेडियम में गार्डन में संविदाकर्मी का काम करने लगे. वहां उन्हें काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा, वहीं से प्रदीप ने बाॅक्सिंग सीखने का मन बनाया. इस बीच प्रदीप की मुलाकात स्वतंत्र राज सिंह (वर्तमान में भारत की जूनियर बाॅक्सिग टीम के मुख्य कोच) से हुई. स्वतंत्रात राज सिंह उस समय स्पोर्टस काॅम्पलैक्स में बाॅक्सिंग सिखाते थे, वहां प्रदीप ने एक साल तक कठिन अभ्यास किया. कुछ महीने बाद प्रदीप भिवानी पहुंचे और एक साल बाद प्रदीप ने पुरूष राज्य स्तरीय बाॅक्सिंग चैंपिनशिप के क्वार्टर फाइनल तक वाउट खेली.
प्रतियोगिता खेलने के बाद बुलंदशहर के स्टेडियम में अभ्यास किया. एक साल बाद दिल्ली स्थित टाल कोटरा स्टेडियम में प्रदीप की पहली प्रोफेशनल बाउट हुई, जिसमें प्रदीप कुमार फेदर वजन भार वर्ग में खेले. प्रदीप ने इस बाउट में हरियाणा के बाॅक्सर को हराया. इस बाउट के बाद प्रदीप को होप एंड गिलोरी बाॅक्सिंग प्राईवेट लिमिटेड के स्पांसर किया. प्रदीप की बेस्ट रैंक दो रह चुकी है. प्रदीप ने अभी तक 8 मैच (बाउट) खेली है, जिसमें 7 बाउट में जीत हासिल कर चुके है. इस पूरे सफर में प्रदीप को उनकी मां, भाइयों के साथ गुरूजनों का पूरा सहयोग किया है. 33 साल के प्रदीप का लक्ष्य है कि वह वल्र्ड चैंपियनशिप में भाग लेकर भारत को स्वर्ण पद दिलाएं. वर्तमान में अहित्यावाई होल्कर स्टेडियम के मुख्य कोच सोमप्रकाश शर्मा के नेतृत्व प्रशिक्षण ले रहे हैं.

यह रहीं प्रदीप की उपलब्ध्यिां
2013 में पुरूष राज्य स्तरीय बाॅक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लिया.
2016 में पहली प्रोफेशनल फाइट.
2017 में दूसरी प्रोफेशनल फाइट.
2019 में प्रथम अंतरराष्ट्रीय फाइट चीन में.
2019 दूसरी अंतरराष्ट्रीय फाइट दिल्ली में अफगानिस्तनी प्रतिद्वंदी से.
2021 नौंवी प्रोफेशनल फाइट सोनीपत में.