News TOP STORIES उत्तर प्रदेश झारखंड नयी दिल्ली महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में प्रदर्शन जारी, नुपुर शर्मा व नवीन जिंदल के खिलाफ कार्रवाई की मांग


नई दिल्ली, । पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समुदाय में रोष है। जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में प्रदर्शन जारी है। इस क्रम में दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद और हावड़ा के साथ ही उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, लखनऊ और प्रयागराज में भी प्रदर्शन जारी है। के अधिकांश मस्जिदों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

समुदाय विशेष की मांग है कि नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। इस क्रम में देश की राजधानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन जारी है। हालांकि शाही इमाम ने कहा, ‘ऐसे किसी विरोध प्रदर्शन के लिए एलान नहीं किया गया था।’ जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने नूपुर शर्मा और बाकी लोगों की गिरफ्तारी की मांग की। हालात को काबू में करने के लिए पुलिस बल की भी तैनाती की गई है।

डीसीपी श्वेता चौहान ने कहा, ‘जामा मस्जिद में नमाज के लिए करीब 1,500 लोग जमा थे। नमाज के बाद करीब 300 लोग बाहर आए और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। 10-15 मिनटों में ही हमने हालात को नियंत्रण में कर लिया। बिना अनुमति के ही विरोध प्रदर्शन सड़क पर हो रहा था इसलिए हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।’

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद नारेबाजी, पुलिस के साथ झड़प 

प्रयागराज में भी जुमे की नमाज के बाद नुपुर शर्मा के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने नारेबाजी भी की। इस क्रम में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया।

खाड़ी देशों ने जताई थी आपत्ति 

खाड़ी देशों ने जताई थी आपत्ति नुपुर शर्मा के बयान को लेकर आक्रोश खाड़ी देशों तक पहुंच गया। हालांकि गुरुवार को भारत ने स्पष्टीकरण दिया था कि इस विवादित बयान से भारत का लेना देना नहीं है और यह देश की मंशा को जाहिर नहीं करता है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस ने दो FIR दर्ज कर लिए हैं। इसमें से एक भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ है और दूसरा पुजारी यति नरसिंहानंद व AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी समेत 31 लोगों के खिलाफ।

jagran

कानपुर और प्रयागराज समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में निकला विरोध का जुलूस

कानपुर में जहां शांति रही वहीं सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद लोगों ने घंटाघर तक विरोध जुलूस निकाला और फिर नारे लगाकर रोड पर जाम लगा दिया। सहारनपुर की जामा मस्जिद में हजारों की संख्या में नमाजियों ने नमाज पढ़ने के बाद मस्जिद के बाहर नारेबाजी की।

मेरठ में हाई अलर्ट

पैगम्बर मोहम्मद पर विवादित बयानों को लेकर जुमे की नमाज पर जनपद में आज सुबह ही हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया था। इंटरनेट मीडिया पर भारत बंद की अफवाह फैलाने वालों पर सीधे मुकदमे के आदेश दिए गए है। जनपद में जोन और सेक्टर व्यवस्था लागू कर पीएसी और आरएएफ भी लगा दी गई है। अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में मकानों की छतों की ड्रोन से निगरानी की जा रही है। ताकि पता चल सकें कि मकानों की छतों पर पत्थर तो नहीं रखे गए है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर जनपद में हाईअलर्ट घोषित कर दिया है। इंटरनेट मीडिया पर भारत बंद की अफवाह फैलाने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही लाउडस्पीकर से शहर के प्रमुख बाजारों में व्यापारियों को ऐलान करा दिया है।

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में गुरुवार को ही मुस्लिम समुदाय की आक्रोशित महिलाओं ने हाजीपुरा से नालबंद तक तख्तियां लेकर जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। फिरोजाबाद में आधा दर्जन से अधिक मुस्लिम धर्मगुरुओं ने पुलिस कार्यालय पर एसएसपी आशीष तिवारी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। उन्होंने नुपूर के बयान को आपत्तिजनक और भड़काऊ बताते हुए गिरफ्तारी कराने की मांग की।