Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली

जून के आखिरी हफ्ते में घोषित किया जाएगा ओडिशा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट


  • Odisha HSC Result 2021:ओडिशा हाई स्कूल सर्टिफिकेट या 10वीं बोर्ड के छात्रों का परिणाम जून के आखिरी सप्ताह में घोषित किए जाने की संभावना है. स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने ये भी जानकारी दी कि 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन 9वीं और 10वीं के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा.

ओडिशा सरकार जून के अंतिम सप्ताह तक वार्षिक हाई स्कूल सर्टिफिकेट (HSC) या दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा कर सकती है. स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने रविवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, “दसवीं क्लास के छात्रों का असेसमेंट प्रोसेस जारी है और हमें उम्मीद है कि रिजल्ट जून के आखिरी हफ्ते में घोषित कर दिया जाएगा जैसा की हमने पहले कहा था. निर्धारित समय सीमा का पालन करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.”

10 वीं के छात्रों का मूल्यांकन 9वीं और 10वीं के प्राप्तांकों के आधार पर होगा
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए 2021 एकेडमिक सेशन के लिए दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSR) ने छात्रों का मूल्यांकन 9वीं और 10वीं कक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर करने का निर्णय लिया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ज्यादातर मेंटर स्कूल पहले ही छात्रों के मार्क्स गणना के लिए बोर्ड को भेज चुके हैं.

बता दें कि 2766 स्कूलों को मेंटर स्कूलों के रूप में चुना गया है, जिनमें पड़ोस के स्कूलों को भी जोड़ा गया है. गौरतलब है कि एकेडमिक ईयर 2021 में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 6 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. हर साल दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा जून के मध्य तक घोषित की जाती है.