News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, कहा-आपके नेताओं के कारण कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर पड़ रही


नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को चिट्ठी लिखकर विपक्षी दल पर गंभीर आरोप लगाए हैं. नड्डा ने यह चिट्ठी सोनिया द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) की दूसरी लहर के बीच सरकार की कार्यशैली की आलोचना करने के बाद लिखी है. कांग्रेस की सीडब्ल्यूसी बैठक में सोनिया द्वारा सरकार की आलोचना के बाद नड्डा ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान कांग्रेस के व्यवहार से हैरान नहीं, लेकिन दु:खी हूं.

नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखा कि भारत कोविड-19 से पूरे साहस के साथ लड़ रहा है, हम चाहते हैं कि कांग्रेस लोगों को गुमराह करना, दहशत पैदा करना बंद करे. बीजेपी चीफ ने लिखा कि भारत के हालिया इतिहास में टीकाकरण को लेकर कोई संदेह नहीं रहा है, लेकिन कांग्रेस ने सदी में एक बार आई वैश्विक महामारी के दौरान इसे पैदा करने की कोशिश की. नड्डा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान राहुल गांधी समेत कांग्रेस नेताओं का आचरण दोहरेपन और तुच्छता के लिए याद किया जाएगा.

कांग्रेस ने किया नकारात्मक प्रचार – नड्डा

नड्डा ने चार पन्नों के पत्र में कोविड को लेकर नकारात्मक प्रचार करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, जहां कांग्रेस के कुछ लोग अच्छा काम कर रहे हैं वहीं अधिकांश वरिष्ठ नेता नकारात्मकता फैला रहे हैं. नड्डा ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मार्च 2020 से ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लगे हैं. वह लगातार मुख्यमंत्रियों के संपर्क में हैं और कई बैठकों की अध्यक्षता कर चुके हैं. नड्डा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने पीएम मोदी की इस बात के लिए प्रशंसा भी की है.नड्डा ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री कोविड से लड़ाई के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं और भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल जब देश के वैज्ञानिक वैक्सीन विकसित करने का प्रयास कर रहे थे तब आपकी पार्टी के नेता जिनमें मुख्यमंत्री भी शामिल हैं उनका मजाक बना रहे थे. आपकी पार्टी के नेताओं ने देश के लोगों में वैक्सीन के प्रति हिचकिचाहट बढ़ाई जबकि देश में टीकों के प्रति कभी ऐसा नहीं हुआ. सौ साल में आई इस महामारी के दौरान ऐसा किया गया.

बीजेपी नेता ने कहा कि अप्रैल में ही कांग्रेस के नेता मांग कर रहे थे कि वैक्सीन अभियान का विकेंद्रीकरण किया जाए. उन्होंने सोनिया से पूछा, ‘क्या कांग्रेस कार्यसमिति के नेताओं की उन नेताओं से बातचीत नहीं होती?’ उन्होंने कहा कि भारत में बनी वैक्सीन किसी एक पार्टी की नहीं है. ये देश की है. बीजेपी शासित राज्यों में फ्री वैक्सीनेशन का दावा करते हुए नड्डा ने लिखा- भारत सरकार ने पहले चरण में राज्यों को 16 करोड़ वैक्सीन दी है. अब भी 50% मुफ्त में दी जा रही है. बीजेपी या एनडीए के शासन वाले राज्यों ने गरीब तथा वंचित वर्ग के लिए मुफ्त में वैक्सीन देने का ऐलान किया है. मुझे विश्वास है कि कांग्रेस शासित राज्य भी गरीबों के लिए ऐसा ही महसूस करते होंगे. क्या वे भी उन्हें मुफ्त में वैक्सीन देंगे?

पीएम केयर्स से भेजे गए वेंटिलेटर लेकिन…

मोदी सरकार की आलोचना के जवाब में नड्डा ने कहा कि फरवरी, मार्च के आंकड़े बताएंगे कि कौन से राज्य कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर निगरानी रखने में नाकाम रहे और पंजाब जैसे राज्यों में मृत्युदर अधिक क्यों है.

भाजपा नेता ने दावा किया कि पीएम केयर्स फंड के तहत 45 हजार वैंटीलेटर भेजे गए. यह देख कर दुख होता है कि कुछ राज्यों में वे खोले तक नहीं गए. उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का व्यवहार छोटी और ओछी बातों के लिए हमेशा याद रखा जाएगा. उन्होंने कभी लॉकडाउन का विरोध किया तो कभी समर्थन किया. हाल ही में संपन्न हुए चुनाव का जिक्र करते हुए नड्डा ने दावा किया कि कांग्रेस ने केरल में विशाल चुनावी रैलियां कीं और दूसरे राज्यों में ऐसी रैलियों का विरोध किया.

उन्होंने कहा कि जब कोरोना के मामले बढ़ रहे थे तब आपकी पार्टी के नेता उत्तर भारत में सुपर स्प्रैडर रैलियां करते नजर आ रहे थे. जनता की याददाश्त से ऐसी बातें मिटाना आसान नहीं है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा, ‘अब कांग्रेस में नया चलन है. सारी जिम्मेदारी सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर डाल दो. मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि नए संसद भवन की मांग यूपीए शासन में उठी. तत्कालीन स्पीकर मीरा कुमार ने इस बारे में कहा. लोगों को देखना चाहिए कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के बारे में सवाल उठाने वाली कांग्रेस छत्तीसगढ़ में नए विधानसभा परिसर पर काम कर रही है.’

सर्वोच्च न्यायालय की एक हालिया टिप्पणी का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट तक ने कहा, ’70 साल में जो स्वास्थ्य ढांचा बना वह पर्याप्त नहीं है. इन 70 साल में अधिकांश समय किस पार्टी का शासन रहा. यह सूची लंबी है लेकिन इस समय राजनीति करना मेरा मकसद नहीं है.’