News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास समारोह में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ


  • नई दिल्ली, । : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रेटर नोएडा के जेवर में भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट की नींव रखेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ समारोह में पहुंच गए है। पीएम मोदी थोड़ी देर में शिलान्यास स्थल पर पहुंचेंगे। पीएम के आने से पहले कार्यक्रम स्थल पर लोगों की भारी भीड़ पहुंची है। इस एयरपोर्ट से सितंबर 2024 अंत तक एक रनवे के साथ उड़ान सेवाएं प्रारंभ हो सकती है। जेवर एयरपोर्ट के शिलान्‍यास समारोह से जुड़ी ताजा अपडेट्स के लिए जुड़े रहें।

शिलान्यास समारोह में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

नोएडा के इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंच गए है। बता दें कि कुछ ही देर में पीएम मोदी भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे । वे दोपहर 1 बजे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे।

 शिलान्यास के बाद प्रदर्शनी देखेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद प्रदर्शनी देखेंगे। इसमें एयरपोर्ट की विकास यात्रा के बारे में फिल्म भी दिखाई जाएगी।

11.30 AM: जेवर में विस्थापित हुए लोगों के पुनर्वास के लिए आवंटित किए 3,301 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने जेवर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के कारण विस्थापित हुए लोगों के पुनर्वास के लिए 3,301 करोड़ रुपए आंवटित किए है। लगभग 7,224 प्रभावित परिवारों को विस्थापन के कारण उनके पुनर्वास के लिए 403 करोड़ रुपये दिए गए हैं। लाभार्थियों में रोही के 2,368, दयानतपुर के 2,659, किशोरपुर के 936, रणहेड़ा के 613, परोही के 573 और बनवारीवास के 75 लोग शामिल हैं। जेवर बांगर क्षेत्र में 3,003 विस्थापित परिवारों को 25,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से भूमि आवंटित की गई है।

11.15 AM जेवर एयरपोर्ट के पास होगें मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे स्टेशन

जेवर एयरपोर्ट में ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर विकसित किया जाएगा, जिसमें मल्टी मॉडल ट्रांजिट केंद्र होगा। मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे स्टेशन होंगे। टैक्सी, बस सेवा और निजी वाहन पार्किंग सुविधा मौजूद होगी। इस तरह हवाई अड्डा सड़क, रेल और मेट्रो से सीधे जुड़ने में सक्षम हो जाएगा। नोएडा और दिल्ली को निर्बाध मेट्रो सेवा के जरिए जोड़ा जाएगा।

11.00 AM: कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे कलाकार

नोएडा के इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते कलाकार।  शिलान्यास समारोह में लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है।

10.45 AM: कार्यक्रम स्थल पर भारी संख्या में पहुंच रहे हैं लोग

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में लोग का आना शुरु हो गया है। बस, कार, ट्रैक्टर व पैदल लोग कार्यक्रम स्थल की ओर जाते दिखाई दे रहे है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

10.30 AM: जेवर के लिए ऐतिहासिक दिन: धीरेंद्र सिंह

जेवर विधानसभा के विधायक धीरेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा कि जेवर के लिए ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री जी, जेवर वासी आपका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं! मेरे विधानसभा जेवर में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। मुख्यमंत्री जी, जेवर मैं आपका स्वागत है।

10: 15 AM: एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देगा: ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जेवर हवाई अड्डा राष्ट्र के विकास में मदद करेगा। यह एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह एक लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा।

10.05 AM: यूपी को नई वैश्विक पहचान देगा जेवर एयरपोर्ट- योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह ट्वीट कर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा आज विश्व के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, ‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का शिलान्यास होगा। यह एयरपोर्ट यूपी को नई वैश्विक पहचान देगा। उप्र अब देश में सर्वाधिक 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य होगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह एयरपोर्ट बहुआयामी विकास को नई उड़ान देगा और व्यापक रोजगार सृजन का माध्यम भी बनेगा।