अलीगढ़

‘ट्रिपल टी’ की नीति पर चल रही है प्रदेश सरकार: योगी आदित्यनाथ-aligarh


आरपी. शर्मा/विनोद ‘अकेला’
अलीगढ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गुरूवार को अलीगढ़ के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने यहां कोविड के खिलाफ चल रही ‘युद्ध’ की व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कलेक्ट्रेट स्थित कोरोना कंट्रोल एडं कमांड सेंटर का भी निरीक्षण किया। मीडिया में खबरें चल रही थी कि एएमयू में कई लोगों की मौत कोरोना से हुई है। इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने एएमयू के वीसी से चर्चा की तो बताया गया कि यहां 16 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई हैं, इनमें 10 की मौत यहां व चार की अलग-अलग जगहों पर हुई। जबकि दो लोगो की मौत दिल्‍ली में हुई है। वैक्‍सीनेशन के पहले चरण में बहुत से लोगों ने टीका नहीं लगा था जिसके चलते ऐसा हुआ, लेकिन अब सभी लोग इस अभियान से जुड़ चुके हैं।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यहां आक्‍सीजन की डिमांड हुई थी, प्रदेश सरकार ने आक्‍सीजन की आपूर्ति के लिए बुधवार से ही एलएमओ शुरू कर दी। जिन सुविधाओं की जरूरत होगी उसके लिए एएमयू प्रशासन, लोकल एडमिनिस्‍ट्रेशन व जनप्रतिनिधि मिलकर उसे पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि जांच से भागे नहीं न ही बीमारी को छिपाएं, इससे बीमारी समाप्‍त नहीं होगी बल्कि विकराल रूप धारण करेगी। इसलिए हमने सिस्‍टम बनाने का प्रयास किया है। हम महामारी से लड़ रहे हैं इसलिए बीमारी को छिपाएं नहीं। सरकार आपकी हर तरह से मदद कर रही है। वैक्‍सीन, दवा सभी कुछ फ्री है। ध्‍यान दें कि कहीं संक्रमण की चेन स्‍प्रेड न हो, इसके चेन को ब्रेक करने की जरूरत है। खासतौर पर मीडिया के माध्‍यम से लोगों को जागरूक करें।
उन्होंने कहा कि हाइरिस्‍क वाले 60 साल से ऊपर के लोग या 10 साल से कम उम्र के बच्‍चे, गर्भवती महिलाएं, गंभीर रूप से ग्रसित लोग घर से बाहर न निकलें, घर में भी मास्‍क लगाएं। किसी को जरूरी काम से घर से बाहर निकलना हो तो वह मास्‍क जरूर लगाएं। लेन देन कर रहे हैं तो ग्‍लब्‍स जरूर पहनें और सैनिटाइजर का प्रयोग करे। टीम वर्क ही रिजल्‍ट देगी, अभी तक टीम वर्क ने ही रिजल्‍ट दिया है। प्रदेश की निगरानी समिति और आरआरटी से जो कार्य प्रारंभ हुआ है विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी उसकी सराहना की। हम लोग इस अभियान में निरंतरता बनाए रखेंगे। प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति चाहेे वह होटल में हो या घर पर अगर कोविड संक्रमित है तो उसका फ्री उपचार और मेडिकल किट की सुविधा उपलब्‍ध कराएं।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वह अलीगढ़, आगरा मंडल की कोविड महामारी की समीक्षा के लिए आए हैं। वह हर रोज प्रदेश के प्रत्‍येक मंडल के प्रत्‍येक जिले की समीक्षा कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हम लोगों ने बीते कुछ दिनों से फील्‍ड में उतरकर इस महामारी के खिलाफ अभियान में सहभागिता की है। 12 दिनों में अगर कोरोना केसों की संख्‍या देखें तो 1.06 लाख केेस घटे। सरकार ने ट्रेस, टेस्‍ट और ट्रीट की जिस नीति को आगे बढ़ाया है, उसमें प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन मिलता रहा।