Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

डॉलर के मुकाबले रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, 81 के नीचे फिसला


नई दिल्ली, । डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में शुक्रवार को बड़ी गिरावट हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 44 पैसे फिसलकर 81 के नीचे चला गया।यह पहली बार है, जब रुपये की कीमत डॉलर के मुकाबले इस स्तर पर देखने को मिली है।

डॉलर के मुकाबले 81.08 स्तर पर खुला, जिसके तुरंत बाद रुपया 81.23 के स्तर तक फिसल गया। यह लगातार दूसरा दिन है, जब डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट हुई है। कल डॉलर के मुकाबले रुपये में 99 पैसे की गिरावट हुई है। रुपये में इस गिरावट की वजह जानकार डॉलर इंडेक्स में तेजी को मान रहे हैं, जो अपने 20 साल के उच्चतम के स्तर 111.39 पर कारोबार कर रहा है।

 

ब्याज दर बढ़ने के बाद आई गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत बड़ी गिरावट अमेरिका के साथ-साथ दुनिया के अन्य बड़े केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दर बढ़ाने के बाद आई है। अमेरिका के केंद्रीय फेडरल रिजर्व ने बुधवार महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत बढ़ाया था। इसके बाद से रुपये में लगातार बड़ी गिरावट देखी जा रही है।

फोरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि रूस और यूक्रेन में युद्ध बढ़ने, महंगाई कम करने के लिए दुनिया के केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में वृद्धि जैसे कारणों के चलते डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट बढ़ सकती है।

 

बड़े केंद्रीय बैंक बढ़ा रहे ब्याज दर

आईएफए ग्लोबल रिसर्च अकादमी कहना है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दर को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 2.25 प्रतिशत कर दिया है, जो कि ब्याज दरों का 14 सालों का उच्चतम स्तर है। स्विस नेशनल बैंक ने ब्याज दरों में रिकॉर्ड 0.75 प्रतिशत की वृद्धि कर 0.5 प्रतिशत कर दिया है। वहीं, डॉलर के मुकाबले येन की गिरती कीमत के चलते पिछले 24 सालों में पहली बार बैंक ऑफ जापान ने फोरेक्स मार्केट में दखल दी है। हालांकि उन्होंने ब्याज दरों को निचले स्तर पर रखा है।