अलीगढ़

डॉ. बीआर. आंबेडकर शोभायात्रा विवादों में घिरी


अभय कुमार बंटी को मिली अनुमति प्रशासन ने की निरस्त

अलीगढ। महानगर में हर साल निकलने वाली डॉ- बीआर अंबेडकर की शोभायात्र इस बार फिर से विवादों में घिर गई। अभय कुमार बंटी को मिली अनुमति हरी बाबा गौतम की आपत्ति के बाद जिला प्रशासन ने निरस्त कर दी।
पूर्व मंत्री राजाराम आनंद ने बताया कि 9 मार्च को डॉ- अंबेडकर पार्क में शोभायात्र के निवर्तमान अध्यक्ष अर्जुन स्वामी एडवोकेट ने भीम दरबार लगाकर पिछले साल की शोभायात्र का आय-व्यय का ब्योरा दिया था। मेले में शामिल रहीं झांकियां को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक चौधरी महेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री राजाराम आनंद, जय सिंह सुमन, डॉ- सीवी निमेष, पूर्व मेला अध्यक्ष सुमन गौतम, शिवाजी निमकर एडवोकेट आदि आंबेडकर अनुयायी बड़े मौजूद रहे। कार्यक्रम में ही इस साल निकलने वाली शोभा यात्र के अध्यक्ष पद के लिए हरी बाबा गौतम, महासचिव कमलदीप सिंह एडवोकेट, कोषाध्यक्ष पद पर सरदार मुकेश सैनी एडवोकेट को घोषित किया। इसके अगले ही दिन 10 मार्च को सम्राट लॉज में भी डॉ- अंबेडकर शोभायात्र को लेकर कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें रणबीर कश्यप, महेश चौधरी, राजेंद्र कुमार, जय सिंह सुमन आदि उपस्थित रहे। इन लोगों ने चुनाव के माध्यम से अध्यक्ष पद पर अभय कुमार बंटी, महासचिव पद पर संदीप पाटिल, कोषाध्यक्ष पद पर संतोष को घोषित किए।
बता दें कि जिले में दो-दो मेला कमेटी घोषित हो गई, इसके बाद अभय कुमार बंटी के सामने अध्यक्ष पद के उम्मीदवार रहे सुरेश जाटव ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर अभय कुमार बंटी के सामने बगावत कर नई मेला कमेटी गठित की और ऽुद को भाजपा समर्थित अध्यक्ष घोषित कर लिया लेकिन इसके बाद भी विवाद कम नहीं हुए। अभय कुमार बंटी की कमेटी की महिला सदस्य पूर्व में मेला अध्यक्ष रही सुमन गौतम ने महिला प्रतिनिधित्व न होने का आरोप लगाकर अभय बंटी की कमेटी से इस्तीफा दे दिया। अभय कुमार बंटी को नियुक्त करने वाली रजिस्टर्ड शोभायात्र कमेटी कोषाध्यक्ष योगेंद्र निमेष ने इस्तीफा दे दिया।
पूर्व मंत्री राजाराम आनंद की संचालित कमेटी अध्यक्ष हरी बाबा गौतम ने कहा अभय कुमार बंटी ने जिला प्रशासन को गुमराह कर अनुमति प्राप्त की थी और कानून व्यवस्था पर रिपोर्ट देने वाले एसपी सिटी को अनभिज्ञ रऽते हुए अनुमति प्राप्त की।
अभय कुमार बंटी की इस धांधली की जैसे ही जानकारी होने पर तत्काल एसपी सिटी से मिले और और पूरा प्रकरण बताया। उन्होंने रिपोर्ट एडीएम सिटी को देते हुए अनुमति निरस्त करने की आख्या भेज दी। जिसके बाद अभय कुमार बंटी की कमेटी की मिली अनुमति निरस्त कर दी। पूर्व मंत्री राजाराम आनंद ने कहा कि हम शोभायात्र की अनुमति हासिल करेंगे।