Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

तंबाकू उत्पादों पर अब दिखेगी नई तस्वीर, 1 दिसंबर से स्वास्थ्य चेतावनी को लेकर लिखा होगा ये..


नई दिल्ली, । देश में बढ़ते कैंसर के मामलों के चलते अब तंबाकू के उत्पादों पर नई चेतावनी लिखी दिखेगी। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नई गाइडलाइन जारी की है। एक दिसंबर से अब निर्मित, आयातित या पैक किए गए तंबाकू उत्पादों पर एक नई तस्वीर दिखाई देगी। मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशानुसार अब इसका पालन न करने वालों पर कार्रवाई हो सकती है।

तस्वीर में यह लिखा होगा…

  • सरकार के अनुसार तस्वीर 1 दिसंबर से शुरू होने के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए वैध होगी। इसमें लिखा होगा कि ‘तंबाकू से दर्दनाक मौत होती है’।
  • नई स्वास्थ्य चेतावनियों के अनुसार 1 दिसंबर 2023 को या उसके बाद निर्मित, आयातित या पैक किए गए तंबाकू उत्पादों पर टेक्स्ट में स्वास्थ्य चेतावनी ‘तंबाकू उपयोगकर्ता कम उम्र में मरते हैं’ के साथ एक तस्वीर प्रदर्शित होगी।
  • मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) नियम 2008 को 21 जुलाई 2022 में संशोधन के माध्यम से नई स्वास्थ्य चेतावनियों के साथ अधिसूचित किया है।

जेल या जुर्माने का प्रावधान

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सिगरेट या किसी भी तंबाकू उत्पादों के निर्माण, उत्पादन, आपूर्ति, आयात या वितरण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर शामिल कोई भी व्यक्ति इसके लिए जिम्मेदार होगा कि सभी तंबाकू उत्पाद पैकेजों में निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी नियमानुसार दी गई है। सरकार ने कहा कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन एक दंडनीय अपराध है और इसमें कारावास या जुर्माना हो सकता है।