Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान नागरिकों को हवाईअड्डे तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए तैयार : अमेरिका


तालिबान ने अमेरिका से कहा कि वे नागरिकों को काबुल हवाईअड्डे तक सुरक्षित आवाजाही मुहैया कराएंगे, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है।समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुलिवन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, तालिबान ने हमें सूचित किया है कि वे नागरिकों को हवाईअड्डे तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए तैयार हैं। हम उन्हें उस प्रतिबद्धता पर कायम रखने का इरादा रखते हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका का मानना है कि काबुल में निकासी इस महीने के अंत तक चल सकती है। हम उनसे (तालिबान से) बात कर रहे हैं कि यह सब कैसे चलेगा इसके लिए सटीक समय क्या है।

सुलिवन ने कहा कि यह अभी भी तय करना जल्दबाजी होगी कि तालिबान देश में वैध शासन शक्ति है या नहीं।

उन्होंने कहा, अभी, काबुल में एक अराजक स्थिति है जहां हमारे पास एक शासी प्राधिकरण की स्थापना भी नहीं है।

आखिरकार, यह बाकी दुनिया को दिखाने के लिए तालिबान पर निर्भर करेगा कि वे कौन हैं वे कैसे आगे बढ़ने का इरादा रखते हैं। ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है, लेकिन इस बिंदु पर उस प्रश्न को संबोधित करना जल्दबाजी होगी।

इससे पहले दिन में, पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि जमीन पर अमेरिकी कमांडरों ने हवाईअड्डे के बाहर तालिबान के साथ विवरण दिए बिना चर्चा की।

अमेरिकी सेना के मेजर जनरल हैंक टेलर के अनुसार, निकासी मिशन का समर्थन करने के लिए 4,000 से ज्यादा अमेरिकी सैनिक मंगलवार के अंत तक जमीन पर होंगे अमेरिकी सैनिकों की तालिबान के साथ कोई शत्रुतापूर्ण बातचीत नहीं थी।

उन्होंने कहा कि काबुल हवाईअड्डा सुरक्षित है रोजाना 5,000 से 9,000 लोगों को निकाला जा सकता है।