Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

ताशकंद में मिले भारत-बांग्लादेश के विदेश मंत्री,


  • भारत-बांग्लादेश के राजनीतिक रिश्ते काफी मधुर रहे है, दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने इस संबंध में काफी अटूट रिश्ता बनाए रखा है। ज्ञात रहे कि कोरोना महामारी के दौर में भारत ने बांग्लादेश की काफी सहायता की है और वैक्सीन की खेप तक पहुंचाई है। इसी कड़ी में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को अधिक मजबूत करने के लिए भारत और बांग्लादेश के विदेश मंत्रियों ने ताशकंद में एक अहम वार्ता की।

इस दौरान दोनों देशों के विदेशमंत्रियों ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय संपर्क, कोविड-19 महामारी और विस्थापित रोहिंग्या को वापस म्यांमा भेजने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमिन ने उज्बेकिस्तान की राजधानी में बृहस्पतिवार को मुलाकात की।

दोनों नेताओं ने मध्य व दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय संपर्क की चुनौतियां और अवसर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से इतर यह मुलाकात की। एक खबर के मुताबिक दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय संपर्क, कोविड-19 और टीकाकरण की दोनों देशों में स्थिति और रोहिंग्या की म्यांमा में वापसी सहित तमाम मुद्दों पर चर्चा की। खबर के मुताबिक दोनों पक्षों ने साझेदारी को मजबूत करने और सहयोग को कई गुना बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।