Latest खेल झारखंड

तीन और रेसवॉकर ने ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया,


रांची. भारत के तीन रेसवॉकर ( पैदल चाल खिलाड़ियों) ने यहां राष्ट्रीय ओपन रेसवॉकिंग चैम्पियनशिप के जरिये टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर लिया, जबकि संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी ने पुरुष और महिला 20 किलोमीटर वर्ग में नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए. कोरोना महामारी के बाद राष्ट्रीय ओपन रेसवॉकिंग चैम्पियनशिप पहला बड़ा एथलेटिक्स टूर्नामेंट है. अब तक भारत के कुल पांच रेसवॉकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके हैं. केटी इरफान (पुरुष 20 किमी) और भावना जाट (महिला 20 किमी ) पहले ही क्वॉलिफाई कर चुके हैं.

संदीप ने एक घंटे 20 मिनट और 16 सेकंड का समय निकालकर पुरुष ग्रुप ए 20 किलोमीटर में जीत दर्ज की. वहीं गोस्वामी ने महिलाओं के ग्रुप ए वर्गमें एक घंटे 28 मिनट और 45 सेकंड का समय निकाला. पुरुष वर्ग में दूसरे स्थान पर रहे राहुल ने भी एक घंटे 20 मिनट और 26 सेकंड का समय निकालकर ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया. टोक्यो ओलंपिक में पुरुष रेसवॉक का क्वॉलीफिकेशन समय एक घंटा 21 मिनट और महिला वर्ग का एक घंटा 31 मिनट है.

रियो ओलंपिक 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व 50 किमी रेसवॉक में कर चुके संदीप ने इरफान और देवेंदर सिंह का एक घंटे 20 मिनट और 21 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा. इरफान शनिवार को रेस पूरी नहीं कर सके. उन्होंने मार्च 2019 में जापान के नोमी में एशियाई चैंपियनशिप के जरिये टोक्यो का टिकट कटाया था.

गोस्वामी ने भावना का एक घंटे 29 मिनट 54 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा. भावना दूसरे स्थान पर रही जो पहले ही ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुकी है. इन पांचों रेसवॉकर के अलावा भालाफेंक में नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह, 3000 मीटर स्टीपलचेस में अविनाश साबले और चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुकी है. टोक्यो ओलंपिक इस साल जुलाई अगस्त में होंगे.