News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र

तौक्ते तूफ़ान के कारण मुंबई के पास अरब सागर में 90 लोग लापता


  • अरब सागर में आए तौक्ते तूफ़ान के कारण मुंबई के सागर तट के पास एक छोटे जहाज P305 के डूब जाने बाद 90 से ज़्यादा लोग अब भी लापता हैं.

भारतीय नौसेना ने बताया कि जहाज पर सवार 270 लोगों में से 177 लोगों को बचा लिया गया है जबकि बाक़ी लोगों की तलाश जारी है. तीन अन्य व्यापारिक जहाज़, जिनमें 700 लोग सवार हैं, वो अरब सागर में खड़े हैं.

मुंबई में मौजूद बीबीसी संवाददाता जाह्न्वी मूले ने बताया कि तटरक्षक बल के चेतक हेलिकॉप्टर्स ने गैल कंस्ट्रक्टर जहाज़ से 55 और लोगों को बचा लिया है. इससे पहले आठ लोगों को बचाया गया था. बचाव कार्य जारी हैं. अभी तक कुल 240 लोगों को बचाया जा चुका है.

तटीय इलाकों से टकराने के बाद तौक्ते तूफ़ान अब कमज़ोर पड़ गया है लेकिन कम से कम 12 लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट हैं. नेवी के प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया कि अरब सागर में फँसे जहाज़ों से लोगों को बचाने के लिए तीन जहाज़ भेजे गए थे.

फँसे हुए जहाज़ों में दो मुंबई के सागर तट के पास समंदर में थे जबकि एक गुजरात के सागर तट के पास.

नेवी के डिप्टी चीफ़ ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “पिछले चार दशकों में मैंने ये सबसे चुनौतीपूर्ण खोज और बचाव अभियान देखा है. नेवी के चार जहाज़ इस काम में लगे हुए हैं. मुंबई के सागर तट से 60 किलोमीटर की दूरी पर डूबे एफकॉन्स बार्ज P305 जहाज़ के 261 लोगों की तलाश और बचाव पर हमारा मुख्य मिशन है.”