News TOP STORIES उड़ीसा उत्तर प्रदेश झारखंड नयी दिल्ली पंजाब पटना बंगाल बिहार मनोरंजन महाराष्ट्र रांची राजस्थान राष्ट्रीय

थल सेना और वायु सेना अग्निवीर भर्ती अधिसूचना जारी, ये हैं आवेदन शुरू होने की तारीखें


नई दिल्ली, । Agnipath Recruitment 2022: एकतरफ जहां रक्षा सेनाओं – थल सेना, नौसेना और वायु सेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत चार साल के लिए अग्निवीर के तौर पर अस्थायी भर्ती के लिए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ सेनाओं द्वारा भर्ती अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन शुरू होने की तारीखों की घोषणा कर दी गयी है। भारतीय थल सेना अग्निवीर भर्ती अधिसूचना 2022 और भारतीय वायु सेना अग्निवीर भर्ती अधिसूचना 2022 जारी कर दी गई है। हालांकि, भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2022 अधिसूचना 25 जून को जारी कर देगी।

Agnipath Recruitment 2022: ये हैं आवेदन शुरू होने की तारीखें

इस क्रम में एयर फोर्स द्वारा अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू की जाएगी और इसके बाद नेवी द्वारा आवेदन 25 जून से स्वीकार किए जाएंगे। दूसरी तरफ, आर्मी द्वारा अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू किए जाने की जानकारी साझा की गई है। वायु सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, careerairforce.nic.in पर किए जा सकेंगे। वहीं, थल सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, joinindianarmy.nic.in पर कर सकेंगे। दूसरी तरफ, नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, joinindiannavy.gov.in पर कर पाएंगे।

आर्मी अग्निवीर भर्ती 2022 योग्यता

सेना में अग्निवीर की भर्ती अलग-अलग ट्रेड में की जाएगी, जिनके अनुसार आवश्यक योग्यता भी अलग-अलग है। ट्रेड्समैन के लिए 8वीं/10वीं पास, जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं पास और टेक्निकल, स्टोर कीपर व क्लर्क के लिए 12वीं पास शैक्षिक योग्यता जरूरी है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अधिकतम आयु सीमा सिर्फ इस साल के लिए 23 वर्ष रखी गई है, जबकि योजना में अधिकतम आयु 21 वर्ष है।