Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों को मिली छूट,


  • नई दिल्ली । वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (air quality management commission) पिछले तीन दिनों के दौरान हवा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों में और ढील दे दी है। वायु गुणवत्ता और मौसम संबंधी पूर्वानुमान में सुधार पर विचार करते हुए सीएक्यूएम ने दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य संबंधी गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश को तत्काल प्रभाव से अनुमति मिल गई है।

इससे पहले पहले छूट के बाबत सीएक्यूएम की ओर से रविवार को एक टवीट किया गया गया है- ‘पिछले तीन दिनों में एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार को देखते हुए सीएक्यूएम निर्माण क्षेत्र में प्रतिबंधों को और उदार बना सकता है।

मालूम हो कि आयोग ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी रहेगा। हालांकि सार्वजनिक उपयोगिताओं, रेलवे, मेट्रो, हवाई अड्डों और आईएसबीटी, राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य सेवा, राजमार्ग, सड़कों, फ्लाईओवर, बिजली पारेषण और पाइपलाइनों से संबंधित विभिन्न् परियोजनाओं को छूट दे दी गई थी।

कहीं मध्यम तो कहीं खराब श्रेणी में रही दिल्ली एनसीआर की हवा

हवा की रफ्तार तेज होने से रविवार को भी दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार बरकरार रहा। सभी जगह का एयर इंडेक्स मध्यम या खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। दिल्ली का एयर इंडेक्स (एक्यूआइ) 271 रहा। शनिवार को यह 291 था। एनसीआर में फरीदाबाद का एक्यूआइ 226, गाजियाबाद का 228, ग्रेटर नोएडा का 160, गुरुग्राम का 207 और नोएडा का 203 दर्ज किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 101 जबकि पीएम 10 का स्तर 181 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। सफर इंडिया के मुताबिक तापमान में गिरावट के कारण सोमवार को वायु प्रदूषण में कुछ वृद्धि हो सकती है, लेकिन मंगलवार से फिर सुधार की संभावना बन रही है।