News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली के लॉकडाउन में केजरीवाल ने दी ढील, जानिए क्या खुला, क्या नहीं,


  1. Delhi Unlock 2.0: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन हटाने के लिए दिशानिर्देशों की दूसरी किश्त की घोषणा की. शहर में कोविड की स्थिति नियंत्रण में होने की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने पर जोर दिया. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट क़रीब 0.5% रह गई है. उन्होंने कहा ”दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है. बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है.

केजरीवाल ने कहा ”विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि अगली वेव की 37,000 केसों का पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए. 420 टन ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता तैयार की जा रही है. 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं.”

केजरीवाल ने कहा ”निजी दफ़्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं. जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी. दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू की जा रही है.” उन्होंने कहा कि जैसे ही स्थिति में और सुधार होगा, और अधिक छूट की घोषणा की जाएगी.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी जोरों पर है. उन्होंने कहा कि हमने 37,000 संभावित मामलों से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. केजरीवाल ने कहा कि बच्चों को ध्यान में रखते हुए कोविड से लड़ने के उपायों की देखभाल के लिए एक बाल चिकित्सा कार्य बल का गठन किया गया है.

दिल्ली के सीएम ने कहा कि अगर अगली लहर आती है तो ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 420 टन ऑक्सीजन भंडारण क्षमता बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इंद्रप्रस्थ गैस एजेंसी को 150 टन ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए अनुबंधित किया गया है.