Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली के हर घर पहुंचेगा साफ पानी कर रहे हैं अनूठा प्रयोग- अरविंद केजरीवाल


नई दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हर घर तक साफ और स्वच्छ पानी पहुंचाने की ओर नए कदम बढाएं हैं। सरकार ने दिल्ली के जिस-जिस इलाके में टैंकर से पीने का पानी पहुंचाया जाता है, वहां वाटर एटीएम लगाने की योजना तैयार की है।

सोमवार के दिल्ली के एक इलाके में वाटर एटीएम का उद्घाटन करते हुए कहा कि दिल्ली के हर घर तक साफ-स्वच्छ पेयजल के मिशन में हम वाटर एटीएम जैसा अनूठा प्रयोग भी कर रहे हैं, जहां-जहां हमें टैंकर से पानी देना पड़ता है। उस जगह हम वाटर एटीएम शुरू करेंगे।

मुख्यमंत्री ने वाटर एटीएम का उद्घाटन कर मीडिया से बात के दौरान कहा कि हम दिल्ली के कई इलाके में परेशानियों की वजह से हम पानी की पाइपलाइन नहीं डाल सकते। उसके लिए अब एक टेक्नोलॉजिकल के इस्तेमाल करके एक उपाय निकाला है। ऐसे इलाके जहां पानी की स्तर अच्छा है वह हम ट्यूबेल लगाएंगे और उस पानी को आरओ से साफ करेंगे। इसके बाद इस पानी को एटीएम मशीनों के माध्यम से लोगों को दिया जाएगा।

एक कार्ड से हर दिन मिलेगा 20 लीटर पानी

वहीं, उन्होंने कहा कि ऐसे इलाकों में रहने वाले लोगों को वाटर मशीन से पानी लेने के लिए वाटर एटीएम कार्ड दिए जा रहे हैं, जिसकी मदद से एक कार्ड पर एक व्यक्ति हर दिन 20 लीटर पानी रोज ले सकेगा।