Latest News नयी दिल्ली

दिल्ली दंगे पर बहस के दौरान विधानसभा में हंगामा, बीजेपी विधायक को मार्शल ने सदन से निकाला


दिल्ली विधानसभा में उतर-पूर्वी दिल्ली दंगों को लेकर गुरुवार को आम आदमी पार्टी (AAP) और विपक्षी बीजेपी विधायकों के बीच तीखी बहस हुई. AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने पिछले साल हुए दिल्ली दंगों में बीजेपी की भूमिका होने का आरोप लगाया जिसके बाद दोनों तरफ से यह बहस शुरू हुई. बीजेपी विधायक अनिल बाजपेयी प्रदर्शन करते हुए वेल के अंदर घुस गए, जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने उन्हें मार्शल से सदन से बाहर निकालने का निर्देश दिया.

स्पीकर ने बीजेपी विधायक को पूरे दिन के लिए सदन से अनुपस्थित रहने का भी निर्देश दिया. विधानसभा में हंगामे के बीच अध्यक्ष ने सदन को भी स्थगित कर दिया. AAP विधायक और विधानसभा के अल्पसंख्यक कल्याण समिति के अध्यक्ष अमानतुल्ला ने पिछले साल फरवरी में हुए सांप्रदायिक दंगों की रिपोर्ट को पेश करने के दौरान बीजेपी पर यह आरोप लगाया था.

विधानसभा अध्यक्ष गोयल ने सदन में शांति कायम करने के लिए राजनीतिक दल का नाम रिकॉर्ड से हटा दिया. बीजेपी विधायकों के प्रदर्शनों के बाद उन्होंने अमानतुल्ला खान को भी कमिटी की रिपोर्ट पर बोलने से रोक दिया. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों और इस कानून के समर्थकों के बीच झड़प के बाद उत्तर-पूर्व दिल्ली में पिछले साल 24 फरवरी को दंगा हुआ था. इस दंगे में कम से कम 53 लोगों की मौत हुई थी और करीब 200 लोग घायल हुए थे.

कल भी बीजेपी विधायकों को निकाला गया

इससे पहले बुधवार को भी बीजेपी के चार विधायकों को मार्शल ने सदन से बाहर कर दिया था. बीजेपी विधायकों ने दिल्ली परिवहन निगम (DTC) द्वारा बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार पर चर्चा कराने की मांग की थी. विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने उनसे कहा कि वह इस मुद्दे पर गुरुवार को चर्चा की अनुमति देंगे, लेकिन बीजेपी विधायक बुधवार को ही इस पर चर्चा कराने की अपनी मांग पर अड़े रहे.