News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्‍ली पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का स्‍वागत,


नई दिल्ली, पीटीआई: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वो 19 और 20 मार्च को नई दिल्ली में ही रहेंगे। जापीनी पीएम आज शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि अपनी भारत यात्रा के दौरान पीएम किशिदा भारत के लिए पांच ट्रिलियन येन (42 अरब अमेरिकी डालर) के निवेश की योजना की घोषणा कर सकते हैं। इस दौरान वो 14वें भारत-जापान शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

जापान में साल 2021 में हुए चुनावों में जीत हासिल कर फुमियो किशिदा ने देश के प्रधानमंत्री का पद संभाल था। पीएम बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। साथ ही वो पहली बार प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। जापानी मीडिया के मुताबिक साल 2014 में भारत आए जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भारत में निवेश और वित्तपोषण के लिए 3.5 ट्रिलियन येन की घोषणा की थी।

मौजूदा वक्त में जापान भारत के शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सहयोग कर रहा है। साथ ही वो देश में रेल के तंत्र को रफ्तार देने के लिए बुलेट ट्रेन योजना पर भी काम कर रहा है। साथ ही बताया जा रहा है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान किशिदा लगभग 300 बिलियन येन के लोन पर भी सहमति जता सकते हैं। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कार्बन उत्सर्जन में कटौती से संबंधित ऊर्जा सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।