Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में इंसानियत शर्मसार: तेज बारिश के बीच कूड़े के ढेर में मिली नवजात बच्ची, पुलिस ने पहुंचाया अस्पताल


नई दिल्ली, राजधानी दिल्ली के वसंत कुंज साउथ (Vasant Kunj South) इलाके के राजोकरी बस स्टैंड के पास कूड़े के ढेर (Garbage Dump) पर एक नवजात बच्ची मिली। सूचना मिलने पर पुलिस ने बच्ची को अस्पताल पहुंचाया। फिलहाल फोर्टिस अस्पताल के डाक्टरों की एक टीम बच्ची के स्वास्थ्य का ध्यान रख रही है।

 

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, शनिवार की सुबह करीब आठ बजे वसंत कुंज साउथ थाने में पीसीआर के माध्यम से राजोकरी बस स्टैंड के पास कूड़े के ढेर में एक बच्ची के पड़े होने की सूचना मिली। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर काल करने वाले से बात की।

jagran

 

बारिश के चलते अपने घर लाए

कालर ने पुलिस को बताया कि उनके घर के पास कूड़े के ढेर पर करीब तीन दिन की नवजात बच्ची पड़ी दिखाई दी। इसके बाद वह इस बच्ची को वो अपने घर ले आए, क्योंकि बाहर काफी तेज बारिश हो रही थी। उन्होंने बच्ची को पुलिस को सौंप दिया।

बच्ची का स्वास्थ्य स्थिर

पुलिस ने बच्ची को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया है। वहां उसका प्राथमिक उपचार चल रहा है। फिलहाल बच्ची का स्वास्थ्य स्थिर है।

देश में बाल मृत्युदर में तीन अंकों की गिरावट

भारत में पांच साल तक के बच्चों की मृत्युदर में तीन अंक की गिरावट दर्ज की गई है। सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एसआरएस) की 2020 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2019 में प्रति 1,000 बच्चों में से 35 की मौत हुई थी, 2020 में यह संख्या घटकर 32 पर आ गई। अगर वार्षिक गिरावट दर में देखें तो यह 8.6 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के अनुसार पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में अंतर है। ग्रामीम क्षेत्रों में जहां प्रति हजार बच्चों पर 36 मौतें हुईं, वहीं शहरों में यह संख्या 21 रही। उक्त अवधि के दौरान शिशु मृत्युदर में भी दो अंकों की गिरावट दर्ज की गई है और यह 2019 में प्रति हजार पर 30 से घटकर 2020 में 28 पर आ गई (वार्षिक गिरावट दर 6.7 प्रतिशत)। नवजात मृत्युदर में भी दो अंकों की गिरावट आई है। 2019 में एक हजार बच्चों पर जहां 22 बच्चों की मौत हुई थी, वहीं 2020 में यह संख्या घटकर 20 पर आ गई (वार्षिक गिरावट दर 9.1 प्रतिशत)।