News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में एक महीने के अंदर दूसरी बार मिला तीन किलो का आईईडी


नई दिल्ली । दिल्ली के पुरानी सीमापुरी में एक घर से तीन किलो आईईडी (बम) मिला है। यह वैसा ही है जैसे जनवरी में गाजीपुर फूल मंडी से विस्फोटक बरामद हुआ था। स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बम मिलने की पुष्टि की है। एक माह के अंदर दूसरी बार यमुनापार के इलाके में बम मिला है। बम को पास के किसी पार्क में निष्क्रिय किया जाएगा। एनएसजी की टीम बैग को अपने साथ ले गई है।सूत्रों के अनुसार गाजीपुर मंडी में 14 जनवरी को जिसने बम रखा था, वह सीमापुरी के इसी घर में अपने साथियों के साथ रह रहा था। इस घर में रहने वाले तीन संदिग्ध फरार हैं। बम  मिलने के बाद इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। मौके पर दमकल विभाग की गाड़ियां भी पहुंची हैं। पुरानी सीमापुरी में जिस मकान में जांच चल रही है उसके पीछे वाली गली में कुछ मकानों को खाली कराया गया है। मौके पर फोरेंसिक टीम भी है।

मकान मालिक हिरासत में

जिस घर से बम मिला है उसके मकान मालिक को पुलिस हिरासत में ले लिया है। किरायदारों का पुलिस सत्यापन नहीं करवाया हुआ था। मकान मालिक के परिवार में मां, पत्नी व चार बच्चे हैं। उसके के दो मकान है, एक मकान में वह अपने परिवार के साथ रहता है। दूसरा मकान किराये पर दिया हुआ था।

यहां के स्थानीय लोगों का कहना है वह उस मकान में रहने वाले लोगों को जानते नहीं है। मकान में रहने वाले लोग घर से ज़्यादा बाहर नहीं आते थे। जिस मकान में आईईडी मिला है, उसके बराबर वाली गली गाज़ियाबाद के शहीद नगर में आती है।14 जनवरी को गाजीपुर फूल मंडी के गेट नंबर एक के बाहर तीन किलो आरडीएक्स मिला था। आरडीएक्स एक काले रंग के बैग में मिला था। तकनीकी कारणों से बम फट नहीं पाया था अन्यथा भारी जानमाल का नुकसान होता। सीमापुरी में जहां बम मिला है, यह भी सीमा से सटा हुआ इलाका है।

गाज़ीपुर RDX मामले की जांच के दौरान स्पेशल सेल को पुरानी सीमापुरी स्थित एक मकान की जानकारी मिली। स्पेशल सेल की टीम जब वहां पहुंची तब वह घर बंद था और एक संदिग्ध बैग मिला।पुलिस पूरे घर की तलाशी ले रही है। मौके पर एनएसजी और स्पेशल सेल की टीमें पहुंची हैं। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

शाहदरा इलाके में मिला था लावारिस बैग

इससे पहले आज ही पूर्वी दिल्ली के शाहदरा इलाके में एक लावारिस बैग मिला था। पुलिस की कई टीमें मौके पर पहुंची।पुलिस की जांच सामने सामने आया कि बैग में कपड़े रखे गए हैं। यह किसका बैग है इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है। बैग कोई भूलवश रख दिया था या फिर किसी ने शरारत की।

वहीं, पिछले महीने 19 जनवरी को पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी में दो लावारिस बैग मिला था। जांच में इसमें भी कुछ संदिग्ध नहीं मिला था। फोन करने वाले ने पुलिस को बताया कि मस्जिद के पास मेट्रो फ्लाईओवर के पिलर संख्या- 59 के नीचे दो लावारिस बैग रखे गए हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब जांच किया तो कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। बैग में लैपटाप, मोबाइल और कुछ व्यक्तिगत सामान और दस्तावेज रखे गए थे। दस्तावेजों की पड़ताल के बाद पता चला कि बैग किसी सोमेश गुप्ता का था।