News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर पाबंदियां हटी, वर्क फ्राम होम खत्म; बच्चों के स्कूल खोलने का ऐलान


नई दिल्ली, दिल्ली-NCR में जहरीली हवा से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi AQI) 349 रहा। प्रदूषण में कमी के चलते दिल्ली सरकार (Delhi Government) के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने सोमवार को हाईलेवल मीटिंग की जिसमें कई पाबंदियों को हटा लिया गया है।

सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्राम होम खत्म

दिल्ली सरकार ने राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया है। साथ ही सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्राम होम के नियम को संशोधित करते हुए आज से ही पूरी क्षमता के साथ दफ्तरों में कामकाज जारी रखने का निर्देश दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पाइपलाइन, बिजली पारेषण से संबंधित निर्माण कार्य पर लगी रोक भी हटाई ली गई है।

बुधवार से खुलेंगी दिल्ली में प्राइमरी स्कूल

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने प्राइमरी स्कूलों को भी खोलने का आदेश दिया है। 9 नवबंर से पहले की तरह बच्चों की कक्षाएं लगेंगी। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि क्लासेस शुरू होने के साथ ही स्कूलों में खेल-कूद जैसे खुली गतिविधियां पर लगी रोक को भी खत्म कर दिया है।

दिल्ली में ट्रकों पर लगी पाबंदियां खत्म

रविवार को पिछले दिनों की तुलना में प्रदूषण में कमी के बाद सीएक्यूएम (CAQM) ने ग्रेप-4 में लगी पाबंदियां भी हटा दी हैं। अब दिल्ली-एनसीआर में ट्रकों की एंट्री पर लगी पाबंदी खत्म हो गई है। माल ढुलाई की गाड़ियां भी सड़कों पर चल सकेंगी। बीएस-6 से इतर डीजल गाड़ियों पर जो रोक थी, वह भी वापस ले ली गई है। हालांकि, BS-3 पेट्रोल गाड़ियों, BS-4 डीजल गाड़ियों पर बंदिशें पहले की तरह आगे भी जारी रहेंगी। दिल्ली में ऐसे वाहनों की संख्या 5 लाख के आसपास है।

एनसीआर के शहरों में लोगों ने ली राहत की सांस

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि हवा की दिशा और रफ्तार के असर से रविवार को दिल्ली एनसीआर के वायु प्रदूषण में कुछ और अंकों का सुधार देखने को मिला। रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 339 रहा। शनिवार को यह 381 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 42 अंकों की गिरावट आई है।

दो-तीन दिन प्रदूषण बढ़ने के आसार नहीं

हालांकि इसकी श्रेणी अभी भी बहुत खराब ही है। रविवार को गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 300 से भी नीचे यानी खराब श्रेणी में आ गया, जिससे लोगों को काफी राहत मिली। सफर इंडिया (Safar India) ने अगले दो तीन दिन प्रदूषण नहीं बढ़ने की भविष्यवाणी की है। पराली जलाने की घटनाओं और इसके धुएं की हिस्सेदारी में भी रविवार को कमी देखने को मिली।