Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

दिल्ली में ब्लैक फंगस का कहर! एक हजार से ज्यादा केस आए सामने, 89 की मौत


  • नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली को कोरोना संक्रमण से तो राहत मिलने लगी है, लेकिन ब्लैक फंगस के बढ़ते मामले अब जनता और प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। अब तक यहां पर ब्लैक फंगस के 1044 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी दी है कि अब तक ब्लैक फंगस के शिकार 89 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं 92 लोग इसे मात देकर ठीक हो चुके हैं।

लगातार बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामलों के चलते इसकी दवा एम्फोटेरिसिन-बी की भी बाजार में कमी हो गई है। हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले पर सरकार को कड़े निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने ब्लैक फंगस के शिकार रोगियों के उपचार में उपयोगी दवा के वितरण पर केंद्र और दिल्ली सरकार से नीति बनाने को कहा है।

सरकार को करने होंगे कड़े फैसले – दिल्ली हाईकोर्ट
हाई कोर्ट के न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायाधीश जसमीत सिंह की बेंच ने कहा कि यह वह गोली है जो आपको लेनी है और आपको यह जरूरी निर्णय करना है जो आसान काम नहीं है। बेंच ने स्पष्ट किया कि वह यह बिल्कुल नहीं कह रही है कि किसी एक व्यक्ति का जीवन किसी दूसरे से कम महत्वपूर्ण है। कोर्ट ने केंद्र व दिल्ली सरकार से कहा कि वह ब्लैक संगत से पीड़ित रोगियों के उपचार में काम आने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी के वितरण पर एक नीति तैयार करें।