News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव से पहले पुलिस सतर्क, जहांगीपुरी इलाके में शोभायात्रा के लिए नहीं दी अनुमति


नई दिल्ली, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ओर से रामनवमी और हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य को लेकर दो दिन में दिल्ली में 10 से अधिक स्थानों से शोभा यात्रा और जुलूस निकालने की तैयारी है। इसी तरह कई स्थानों पर अखंड रामायण पाठ तथा हवन व पूजन का भी आयोजन है। इन आयोजनों से पांच और छह अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी को राममय करने की तैयारी है। हालांकि, आयोजन से जुड़े लोगों के अनुसार इन शोभा यात्राओं को अब तक दिल्ली पुलिस की ओर से अनुमति नहीं मिली है।

ऐसे में इन यात्राओं को निकालने पर विश्व हिंदू परिषद और दिल्ली पुलिस में टकराव बढ़ने का अंदेशा है। आयोजकों के अनुसार कानून-व्यवस्था और संवेदनशील मार्गों का हवाला देते हुए पुलिस ने अब तक इन शोभा यात्राओं को अनुमति नहीं दी है।

विहिप के प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र गुप्ता ने इस मामले को लेकर दो दिन पहले पुलिस आयुक्त को पत्र भी लिखा था तथा इन शोभायात्राओं को अनुमति देकर हिंदुओं को शांतिपूर्वक धार्मिक उत्सव मनाने देने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि ये शोभायात्राएं मुगलकाल से निकलती आ रही हैं।

बड़ी संख्या में रामभक्तों को जुटने का आह्वान

इसी मामले को लेकर विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल वीके सक्सेना से हस्तक्षेप की मांग की है। मंगलवार को विहिप ने धार्मिक कार्यक्रमों की सूची जारी कर इन आयोजनों में बड़ी संख्या में रामभक्तों को जुटने का आह्वान किया है।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार कई राज्यों में राम नवमी शोभा यात्रा को निशाना बनाने व यात्रा के दौरान हिंसक घटनाएं सामने आ रही है। ऐसे में दिल्ली पुलिस कानून व्यवस्था को लेकर सचेत है। वैसे विहिप की ओर से शोभा यात्राओं की जारी सूची में जहांगीरपुरी का वह मार्ग भी शामिल है, जहां पिछले वर्ष हनुमान जन्मोत्सव पर निकली शोभायात्रा पर धार्मिक हमले हुए थे।