News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगी ‘घर-घर राशन योजना’ लागू करने की इजाजत, सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र


  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को ‘घर-घर राशन योजना’ के मुद्दे पर चिट्ठी लिखी है. दिल्ली सरकार ने चिट्ठी में लिखा, ‘कृपया घर-घर राशन योजना दिल्ली में लागू करने दीजिए. आज तक राष्ट्रहित के सभी कामों में मैंने आपका साथ दिया है. अब इस काम में आप भी हमारा साथ दीजिए’. केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार इस योजना में जो बदलाव करवाना चाहती है, हम वो करने के लिए तैयार हैं. कोरोना काल में ये योजना पूरे देश में लागू होनी चाहिए.

दिल्ली सरकार ने चिट्ठी में लिखा, ‘दिल्ली में मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना (Ghar Ghar Ration Yojana) लागू करने जा रही है. आपकी ओर से एक बार भी इस पर कोई आपत्ति नहीं जताई गई. फिर 20 जनवरी को दिल्ली सरकार ने नॉटिफिकेशन जारी करके इस योजना को लागू कर दिया. इस योजना के तहत टेंडर जारी कर दिए गए. इस योजना का 25 मार्च 2021 को उद्घाटन होने वाला था कि अचानक 19 मार्च 2021 को केंद्र सरकार ने कुछ आपत्तियां लगाकर इसे रोक दिया’.

‘हमारा मकसद अपनी छवि चमकाना नहीं’

चिट्ठी में लिखा गया, ‘हमने आपकी सारी आपत्तियां मान ली और योजना में उचित संशोधन कर दिए. आपने आपत्ति जताई कि हम इस योजना का नाम मुख्यमंत्री के नाम से नहीं रख सकते हैं. हमारा मकसद अपना नाम चमकाना नहीं था. हमने आपकी बात मान ली और स्कीम का नाम ही हटा दिया. आपने जितनी आपत्तियां की हमने सारी मान लीं. इन सबके बाद भी आप कहते हैं कि हमने आपसे अप्रूवल नहीं लिया और आपने यह स्कीम खारिज कर दी?’

‘यह स्कीम लागू करने दीजिए, सारा क्रेडिट आपका’

दिल्ली सरकार ने कहा, ‘मीडिया में केंद्र सरकार द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि दिल्ली सरकार घर-घर राशन योजना में गरीब लोगों से ज्यादा पैसे लेगी. ये सरासर गलत है. केंद्र सरकार के आदेशों के विपरीत हम एक भी पैसा नहीं लेंगे. केंद्र सरकार के कुछ अफसरों का कहना है कि इस स्कीम के खारिज करने का असली वजह यह है कि ये केंद्र सरकार का राशन है. ये योजना लागू करके दिल्ली सरकार इसका श्रेय नहीं ले सकती. यकीन मानिए यह काम मैं बिल्कुल भी अपनी छवि चमकाने के लिए नहीं कर रहा. मेरा सिर्फ एक ही मकसद है कि किसी भी तरह गरीबों को उनका पूरा राशन मिले. आप प्लीज मुझे यह स्कीम लागू करने दीजिए. सारा क्रेडिट आपका. सारा श्रेय आपका. मैं खुद सारे देश से कहूंगा कि यह स्कीम प्रधानमंत्री जी ने लागू की है’.