News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली HC के आदेश के बाद PWD ने अवैध मस्जिद और मंदिर को किया जमींदोज


नई दिल्ली, । दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के बाद आईटीओ क्षेत्र में स्थित एक मस्जिद और एक मंदिर को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने अपने अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत ध्वस्त कर दिया है।

PWD ने अवैध ढांचे को गिराने के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। शनिवार का घटनाक्रम दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा गुरुवार को पीडब्ल्यूडी को मथुरा रोड पर “झील का प्याओ” में पैदल मार्ग बनाने के निर्देश के बाद आया है। आईटीओ, भले ही उसने मंदिर और मस्जिद के एक हिस्से को गिराने का आह्वान किया हो

न्यायमूर्ति प्रतिभा सिंह की एकल न्यायाधीश पीठ ने कहा कि यह मुद्दा बेहद व्यस्त सड़क पर एक मार्ग के विकास से संबंधित था, जिसमें दस्तावेज और अन्य तस्वीरें दर्शाती हैं कि मंदिर और मस्जिद पैदल मार्ग से सटे हुए हैं।

यह देखा गया कि पीडब्ल्यूडी द्वारा दायर लाइन स्केच में पैदल मार्ग में एकरूपता नहीं थी जो पैदल चलने वालों की सुरक्षा को प्रभावित कर सके। अदालत ने पीडब्ल्यूडी को मंदिर/मस्जिद के कार्यवाहकों से इस बात की पुष्टि करने के लिए कहा कि उक्त विध्वंस कब होगा।

अदालत मथुरा रोड स्थित सनातन धर्म मंदिर, जिसे प्राचीन शिव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, के कार्यवाहकों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के एक पत्र को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया था कि मंदिर की संपत्ति को रास्ते में बाधा के रूप में पहचाना गया था।