Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों में बदरुद्दीन अजमल शामिल


  • गुवाहाटी। असम के राजनेता और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) के नेता बदरुद्दीन अजमल (Badaruddin Ajmal) ने फिर से दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली मुस्लिम (Muslim) व्यक्तियों में एक स्थान पर कब्जा कर लिया है। जॉर्डन में स्थित, रॉयल इस्लामिक स्टडीज सेंटर हर साल दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों की सूची तैयार करता है और प्रकाशित करता है।

इस साल भारत से केवल दो व्यक्ति सूची में शामिल हो सकें। उनमें से एक अजमल (Badaruddin Ajmal) है और दूसरा अजीम प्रेमजी, बिजनेस टाइकून और विप्रो इंक के प्रमोटर हैं। अजमल को लगातार 11 बार सूची में स्थान मिला है। उन्हें उनके धर्मार्थ कार्यों और परोपकारी कार्यों के लिए प्रभावशाली मुस्लिम व्यक्तियों के रूप में चुना गया है।

अजमल (Badaruddin Ajmal) देश के एक नामी बिजनेसमैन भी हैं जिनकी अजमल ग्रुप ऑफ कंपनीज परफ्यूम और कपड़ों का कारोबार करती है। अजमल का जन्म एक बंगाली मुस्लिम परिवार (Bengali Muslim family) में हुआ था। वह मध्य असम के होजई के चावल किसान हाजी अजमल अली के बेटे हैं। 1950 में, उनके पिता ऊद के पौधे का उपयोग करके इत्र उद्योग में सफल होने के लिए मुंबई चले गए।