News TOP STORIES झारखंड नयी दिल्ली पटना बिहार रांची राष्ट्रीय

देवघर में एयरपोर्ट समेत करीब 17 हजार करोड़ की योजनाओं की पीएम ने दी सौगात


देवघर: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को नवनिर्मित देवघर एयरपोर्ट पर दोपहर करीब पौने एक बजे वायुसेना के विशेष विमान से पहुंचे। मंच पर रुद्राक्ष और प्रतीक चिह्न देकर प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर करीब 16 हजार 835 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देवघर, संताल परगना समेत पूरे झारखंड को दी। उन्‍होंने देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट और एम्स को राष्ट्र के नाम समर्पित किया।

पीएम बोले- व्‍यापार, रोजगार, पर्यटन के बढ़ेंगे अवसर

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि बाबाधाम आकर हर किसी का मन प्रसन्‍न हो जाता है। उन्‍होंने कहा कि आज हम सभी को देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है। बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट का लोकार्पण औऱ शिलान्यास हो रहा है। इससे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत बल मिलने वाला है। मोदी ने कहा कि हमलोगों ने कभी देवघर में एयरपोर्ट और एम्स का सपना देखा था, यह आज साकार हो रहा है। इससे जीवन आसान होगा। व्यापार, कारोबार, टूरिज्म, रोजगार के लिए अवसर बनेंगे। उन्‍होंने कहा कि विकास की सभी योजनाओं के लिए झारखंड के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

पूर्वी भारत के विकास का खुलेगा द्वार, बिहार और बंगाल को भी होगा सीधा लाभ

प्रधानमंत्री ने कहा किे इन प्रोजेक्ट्स से झारखंड के अलावा बिहार और पश्चिम बंगाल को भी सीधा लाभ होगा। परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को गति देंगी। उन्‍होंने कहा कि राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास होगा। देश की सरकार पिछले आठ वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रही है। पिछले आठ सालों से हाईवे, रेलवे, एयरवे, वाटरवे, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने में भी यही भावना सर्वोपरि है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन 13 हाईवे प्रोजेक्ट का आज लोकार्पण हुआ है, उससे बिहार और देश के बाकी हिस्सों में भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी। मिर्जाचौकी से फरक्का के बीच जो फोरलेन बन रहा है उससे पूरे संताल परगना को लाभ होगा। रांची-जमशेदपुर हाईवे से यात्रा और परिवहन का खर्च कम होगा। पारादीप, हल्दिया से पेट्रोलियम पदार्थ को झारखंड लाना आसान होगा।

झारखंड के औद्योगिक विकास पर पड़ेगा नई परियोजनाओं का सकारात्‍मक असर

प्रधानमंत्री ने कहर कि रेल नेटवर्क में भी जो आज विस्तार हुआ है, उससे पूरे क्षेत्र में नई ट्रेनों के लिए रास्ते खुले हैं। इन सभी सुविधाओं का सकारात्मक असर झारखंड के औद्योगिक विकास पर पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे चार साल पहले देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने का अवसर मिला। कोरोना की चुनौतियों के बावजूद इस पर तेजी से काम हुआ और आज यह एयरपोर्ट लोगों को समर्पित है। उन्‍होंने कहा कि देवघर एयरपोर्ट से हर साल लगभग पांच लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी। इससे इन लोगों को बाबा के दर्शन में आसानी होगी।

प्रधानमंत्री बोले- जिन्‍होंने कभी एयरपोर्ट नहीं देखा था, वह आज सीट की पेटी बांध रहे…

उन्होंने कहा कि हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई यात्रा की सुविधा उठा सके, इसी सोच के साथ हमारी सरकार ने उड़ान योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत बीते 5 सालों में लगभग 70 से ज्यादा नए स्थानों को एयरपोर्ट और एरोड्रम से जोड़ा गया। उड़ान योजना के तहत 400 से ज्यादा नए रूट पर सामान्य नागरिकों के लिए हवाई यात्रा की सुविधा शुरू हुई। अभी तक एक करोड़ यात्रियों ने बहुत कम मूल्य पर हवाई यात्रा की। इनमें से लाखों ऐसे हैं, जिन्होंने पहली बार एयरपोर्ट देखा। पहली बार हवाई जहाज पर चढ़े। कहीं आने-जाने के लिए कभी बस और रेलवे पर निर्भर रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के लोग अब कुर्सी की पेटी बांध रहे हैं। यह अभी उन्होंने सीख लिया है। कहा कि मुझे खुशी है कि आज देवघर से कोलकाता के लिए उड़ान शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही रांची, पटना और दिल्ली के लिए भी जल्द से जल्द फ्लाइट शुरू हो, इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

दुका और बोकारो से भी जल्‍द शुरू होगी उड़ान

पीएम ने कहा कि देवघर के साथ बोकारो और दुमका में भी एयरपोर्ट के निर्माण पर काम चल रहा है। यानी झारखंड में आने वाले समय में कनेक्टिविटी निरंतर और बेहतर होने वाली है। कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश की आस्था और अध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार ध्यान दे रही है। बाबा बैद्यनाथ धाम में प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। कहा कि इस प्रकार जब संपूर्णता की सोच से काम होता है तो पर्यटन के रूप में समाज का हर वर्ग हर क्षेत्र लाभान्वित होता है। आदिवासी क्षेत्र में ऐसी आधुनिक सुविधाएं क्षेत्र की तकदीर बदलने जा रही हैं।

उन्‍होंने कहा कि पिछले 8 वर्ष में प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत झारखंड की पुरानी तस्वीर को बदला जा रहा है। आज बोकारो अंगुल सेक्शन के उद्घाटन से झारखंड और उड़ीसा के 11 जिलों में सिटी गैस डिस्‍ट्रीब्यूशन नेटवर्क को विस्तार मिलेगा। इससे घरों में पाइप से सस्ती गैस तो मिलेगी ही, सीएनजी आधारित यातायात को, बिजली, फर्टिलाइजर, स्‍टीम कोल्ड स्टोरेज; ऐसे उद्योगों को भी गति मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर विकास के, रोजगार के, स्वरोजगार के नए रास्ते खोले जा रहे हैं।

आकांक्षी जिलों पर विशेष ध्‍यान दे रही सरकार

नीएम नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आकांक्षी जिलों पर केंद्र सरकार ने फोकस किया है। इसका लाभ आज झारखंड के अन्य जिलों को हो रहा है। मुश्किल समझे जाने वाले क्षेत्रों पर, जंगल और पहाड़ों से घिरे जनजातीय क्षेत्रों पर हमारी सरकार विशेष ध्यान दे रही है। आजादी के इतने दशक बाद जिन 18 हजार गांवों में बिजली पहुंची, उनमें से अधिकांश दुर्गम क्षेत्र थे। अच्छी सड़कों से जो वंचित थे, वहां भी आज सड़क का निर्माण कराया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पहले स्वास्थ्य सुविधाएं बड़े-बड़े शहरों तक सीमित थी, लेकिन एम्स की सुविधा आज झारखंड के साथ बिहार की भी बड़े जनजातीय आबादी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि विकास की गति हमें मिलकर तेज करनी है।

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन बोले- अपनी छाती चीर कर पूरे देश काे खनिज उपलब्‍ध करा रहा झारखंड

सभा को संबोधित करते हुए राज्‍य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज का दिन देवघर ही नहीं, बल्कि पूरे झारखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है। जो सपना लोगों ने देखा था, आज वह पूरा होने वाला है। उन्‍होंने कहा कि इस एयरपोर्ट का सपना 2010 में हम लोगों ने देखा था, जिसे प्रधानमंत्री ने पूरा किया है। उन्‍होंने कहा कि आज करीब 17 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन हो रहा है। यह झारखंड, खासतौर पर संताल परगना के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

सीएम ने कहा कि झारखंड वर्षों से अपने छाती को चीर कर पूरे देख को खनिज उपलब्ध करा रहा है। हेमंत सोरेन ने उन तीन सौ परिवारों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने इस एयरपोर्ट के निर्माण के लिए अपनी जमीन दी। कहा कि अगर केंद्र सरकार व जनता का सहयोग रहा तो आने वाले पांच से सात वर्षों में झारखंड देश के अग्रणी राज्यों में शुमार होगा।

सांसद ने दिया स्‍वागत भाषण

इससे पहले स्‍वागत भाषण गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने दिया। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति महात्‍मा गांधी ने 1934 में पिछड़ों को आगे बढ़ाने के जिस अभियान को बीच में छोड़ा था, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उसे आगे बढ़ाया है। झारखंड की पूर्व राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू को राष्‍ट्रपति पद का प्रत्‍याशी बनाने पर उन्‍होंने प्रधानमंत्री का आभार जताया। केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि यह केवल एक ढांचा नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री की दूरदर्शी सोच है। इस दौरान उन्‍होंने मंच से दुमका, बोकारो और जमशेदपुर में भी जल्‍द एयरपोर्ट के निर्माण की घोषणा की। कहा कि जल्‍द झारखंड को 14 एयर रूट से जोड़ा जाएगा। देवघर में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग चार घंटे का निर्धारित है।

इस दौरान टेलीफिल्‍म के जरिए देवघर एयरपोर्ट, प्रसाद योजना, एम्स के बारे में जानकारी दी गई। वहीं रेल परियोजनाओं व देवघर और आसपास के क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों समेत एनएच व अन्य परियोजनाओं के बारे में भी बताया गया।