Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

देश की IT industry के राजस्व में चालू वित्त वर्ष में देखने को मिलेगी डबल डिजिट ग्रोथ: Azim Premji


  • नई दिल्ली, । देश की दिग्गज IT कंपनी Wipro के फाउंडर-चेयरमैन अजीम प्रेमजी (Azim Premji) का मानना है कि भारतीय आईटी उद्योग (IT industry) के राजस्व में चालू वित्त वर्ष में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिलेगी। प्रेमजी ने मंगलवार शाम बॉम्बे चार्टर्ड एकाउंटेंट सोसाइटी के एक कार्यक्रम में कहा कि महामारी के दौरान वायरस की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन जैसे उपायों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग ने दुनिया को चालू रखा।

प्रेमजी ने कहा, ”अगर चालू वित्त वर्ष (2021-22) में आईटी उद्योग दोहरे अंकों में वृद्धि हासिल करता है, तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा।” खासतौर से यह देखते हुए कि महामारी के बावजूद उद्योग ने वित्त वर्ष 2020-21 में 2-3 फीसद की वृद्धि हासिल की और सकल आधार पर 1.58 लाख नई नौकरियां दी गईं।

नैसकॉम के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 में आईटी उद्योग की आय 194 अरब अमेरिकी डॉलर थी। कंपनियां पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम गुरुवार से जारी करना शुरू करेंगी।

Azim Premji ने कहा, ‘पिछले साल लॉकडाउन के कुछ दिनों बाद ही पूरी IT इंडस्ट्री में 90 फीसद लोग वर्कफ्रॉम होम (Work From Home) में काम रहे रहे थे, जो अभी तक जारी है और IT इंडस्ट्री के सुचारु रूप से चलने की वजह से देश के कई सेक्टर्स और लोगों का जीवन आसान हुआ है। इसके अलावा महिलाओं के लिए फ्लैक्सिबल मॉडल काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।’