Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट, मौमस विभाग ने जारी किया पूरे हफ्ते का पूर्वानुमान


नई दिल्‍ली, Weather Prediction इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून पूरे देश में समय से छह दिन पहले ही पहुंच गया जिससे देश के कई हिस्‍सों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने जुलाई में उत्तर, मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकतर हिस्सों में सामान्‍य या इससे अधिक बारिश का पूर्वानुमान व्‍यक्त किया है। आइएमडी की ओर से जारी ताजा अपडेट में इस हफ्ते देश के अधिकांश हिस्‍सों में भारी बारिश की बात कही गई है। जान‍िये इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का मिजाज…

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में वज्रपात के साथ ही भारी से ज्‍यादा भारी बारिश का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है। अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश होगी।

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया कि मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, बीड, लातूर, जालना, परभणी और महाराष्ट्र के कई अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इससे पहले से ही बारिश से बेहाल लोगों की समस्‍याएं बढ़ने की आशंकाएं हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी आल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 05-08 जुलाई के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्‍न हिस्‍सों में वज्रपात के साथ व्यापक बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। 07 और 08 जुलाई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारी बारिश जबकि 06 तारीख को पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं।