News TOP STORIES नयी दिल्ली

देश के टॉप सैन्य कमांडरों का गुजरात में बड़ा सम्मेलन, राजनाथ-बिपिन रावत समेत तीनों सेनाओं के चीफ आए


केवड़िया। गुजरात में दुनिया की सबसे उूंची प्रतिमा स्टैच्यू आॅफ यूनिटी के पास केवड़िया में देश के टॉप सैन्य कमांडरों की संयुक्त कॉन्फ्रेंस हो रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ आॅफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख इसमें हिस्सा लेने गुजरात आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देर शाम को केवड़िया पहुंचेंगे। सैन्य कमांडरों के बड़े कार्यक्रम में देश के सुरक्षा-हालातों पर चर्चा होगी। साथ ही आगे की सैन्य-रणनीति पर तैयार की जाएगी।

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में बताया गया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां सैन्य कमांडरों को संबोधित करेंगे। हालांकि, आज से ही सैन्य अधिकारियों की यह महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस गुजरात के केवड़िया में शुरू हो रही है। अभी रक्षामंत्री राजनाथ जवानों को संबोधित कर रहे हैं। जो बड़े अधिकारी अभी मौजूद हैं, उनमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एम.एम. नरवणे, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह शामिल हैं। इनके अलावा भी सेनाओं का शीर्ष नेतृत्व इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने पहुंच रहा है।

तीन दिन चलेगी संयुक्त कॉन्फ्रेंस

सैन्य कमांडर्स की इस संयुक्त कॉन्फ्रेंस को भारत-चीन के बीच लंबे समय तक चले तनाव, एलओसी पर पाकिस्तान की स्थिति के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि, केवड़िया में हो रही ये कॉफ्रेंस इसलिए भी खास है, क्योंकि इसमें शीर्ष कमांडर्स के अलावा जवान, जूनियर कमिशन ऑफिसर भी शामिल होने जा रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है। उन्होंने बताया कि, यह कॉन्फ्रेंस तीन दिन तक चलेगी। इस कॉन्फ्रेंस में जवानों, जेसीओ के लिए अलग से सेशन का प्रबंध किया गया है।