Latest News खेल

देश के सबसे बड़े खेल अवॉर्ड के लिए भेजा गया दुती चंद का नाम


  • नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स (National Sports Awards) के लिए खेल फेडरेशंस के बाद अब राज्य सरकारों ने भी अपने खिलाड़ियों का नामांकन शुरू कर दिया है. ओडिशा सरकार ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेलरत्न (Rajeev Khel Ratn Award) पुरस्कार के लिए दुती चंद (Dutee Chand) के नाम की सिफारिश की है. दुती के अलावा ओडिशा सरकार ने खेल मंत्रालय को पांच और नाम भेजे हैं.

दुती ने पिछले सप्ताह पटियाला में इंडियन ग्रांप्री 4 में 100 मीटर में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर 11.7 सेकंड का समय निकाला. वह ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से 0.02 सेकंड से चूक गईं. विश्व रैंकिंग के आधार पर उनका टोक्यो ओलिंपिक खेलना तय है.

दुती ने ओडिशा सरकार को कहा शुक्रिया

दुती ने ट्वीट किया, ‘मैं खेलरत्न पुरस्कार के लिए मेरा नाम भेजने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शुक्रगुजार हूं. आपका आशीर्वाद हमेशा बना रहे.’ खेल रत्न पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के प्रदर्शन को पैमाना रखा गया है.

दुती चंद के अलावा अन्य खिलाड़ियों का भी किया नामांकन

दुती को पिछले साल अर्जुन पुरस्कार मिला था. ओडिशा सरकार ने टोक्यो ओलिंपिक जा रही भारतीय हॉकी टीम के सदस्य बीरेंद्र लाकड़ा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए, हॉकी कोच कालू चरण चौधरी का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए, पूर्व ओलिंपियन अनुराधा बिस्वाल का नाम ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भेजा है. राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए केआईआईटी डीम्ड यूनिवर्सिटी और ओडिशा खनन निगम के नाम भेजे गए हैं.

हॉकी इंडिया (Hockey India) ने भारतीय टीम के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) का नाम देश के प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajeev Khel Ratn Award) के लिए भेजा है. उनके अलावा पूर्व महिला खिलाड़ी दीपिका का नाम भी भेजा गया है.इस दौरान श्रीजेश ने ब्रेडा में चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में रजत पदक, 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक और एफआईएच सीरीज फाइनल (भुवनेश्वर) 2019 में मिले स्वर्ण पदक में अहम भूमिका निभाई है.