News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

देश में तेजी से फैल रहा Black Fungus, 2 दिनों में 86 नए केस, 200 मरीजों का चल रहा इलाज


  • नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है। इसी बीच देश में ब्लैक फंगस म्यूकोरमाइकोसिस ने भी कहर लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। नए आकड़ों के अनुसार दो दिन में ही ब्लैक फंगस के 86 नए केस सामने आए हैं और अबतक 200 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसका कहर इस तरह बढ़ रहा है कि महाराष्ट्र के ठाणे जिला में म्यूकोरमायकोसिस के संक्रमण के कारण कोविड-19 से प्रभावित दो लोगों की मौत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा इसी बीमारी से ग्रसित छह अन्य मरीजों का भी इलाज चल रहा है। म्यूकोरमायकोसिस एक दुर्लभ किस्म का गंभीर फंगल संक्रमण है। इसे ‘ब्लैक फंगस’ के नाम से भी जाना जाता है।

फंगल संक्रमण से मौत
नगर निगम की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अश्विनी पाटिल ने बताया कि कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के अंतर्गत आने वाले अगल- अलग अस्पतालों में ठाणे ग्रामीण के म्हारल से 38 वर्षीय मरीज और डोंबिवली शहर से एक मरीज की कोविड-19 के उपचार के दौरान इस फंगल संक्रमण से मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि छह अन्य मरीजों का म्यूकोरमायकोसिस का इलाज चल रहा है और इनमें से दो को आईसीयू में भर्ती किया गया है।

उपचार में स्टेरॉयड का अधिक इस्तेमाल नहीं करने की सलाह
अधिकारी ने यह भी बताया कि कोविड-19 के मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह फंगल संक्रमण ज्यादातर उन्हीं मरीजों में देखा गया है जो मधुमेह से पीड़ित हैं। ऐसे मरीजों को अपना मधुमेह का स्तर नियंत्रण में रखना चाहिए। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों में म्यूकोरमायकोसिस का संक्रमण देखा जा रहा है और उनके उपचार में स्टेरॉयड का अधिक इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।