News TOP STORIES उत्तर प्रदेश झारखंड नयी दिल्ली पटना बिहार मध्य प्रदेश राजस्थान राष्ट्रीय

देश में 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण मिशन का आगाज,


नई दिल्ली, । देशभर में आज से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ये अभियान शुरू किया गया है। 15-18 साल की उम्र के बच्चे भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कई टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए लंबी लाइन लगी हुई है। यूपी, गुजरात, असम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल के अलावा कई राज्यों में आज से इस बड़े मिशन की शुरुआत हुई है।

12 लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन

टीकाकरण के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। कोविन वेबसाइट के मुताबिक, अब तक 15 से 18 साल की उम्र के 12 लाख से ज्यादा बच्चे टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सोमवार को करीब चार लाख बच्चे वैक्सीन की खुराक ले भी चुके हैं। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अलावा बच्चे सीधे टीका केंद्र जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उन्हें तुरंत टीका भी लगाया जाएगा।

सीएम योगी ने लिया जायजा

बच्चों के टीकाकरण अभियान के आगाज होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ के सिविल अस्पताल का जायजा लिया। इस दौरान योगी ने कहा कि प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों की संख्या लगभग 1 करोड़ 40 लाख हैं। बच्चों को कोवैक्सीन देने के लिए कहा गया है। योगी ने बताया कि आज से प्रदेश में 2,150 केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। लखनऊ में 39 केंद्र बनाए हैं, जहां 15-18 साल के बच्चों को वैक्सीन की डोज दे रहे हैं।

दिल्ली में भी शुरू हुआ अभियान

बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली में भी हो चुकी है। लक्ष्मी नगर के RSKV अस्पताल के अलावा कई केंद्रों पर बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

सीएम नीतीश कुमार ने की वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत

बिहार में बच्चों के लिए आज से कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरूआत की। नीतीश कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जाएगा।

असम के सीएम ने किया केंद्र का उद्घाटन

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने डिब्रूगढ़ जिले में टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया।

लोकसभा स्पीकर ने शुरू किया वैक्सीनेशन ड्राइव

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कोटा के विज्ञान नगर स्थित मेडिकल डिस्पेंसरी में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया। टीकाकरण केंद्र के बाहर लंबी लाइन लगी हुई है।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में एक सरकारी स्कूल में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान को लान्च किया।

मप्र, गुजरात में भी दी गई खुराक

गुजरात में भी बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है। यहां भी कोवैक्सिन की डोज दी जा रही हैं। वहीं मप्र के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने  कू पर पोस्ट कर कहा कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ।