Latest News नयी दिल्ली पंजाब

नई पंजाब विधानसभा का पहला सत्र शुुरू, विधायकों को शपथ दिलाने का क्रम जारी


चंडीगढ़, । 16वें पंजाब विधानसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है। प्रोटेम स्‍पीकर नए विधायकाें को सदन में शपथ दिला रहे हैं। सबसे पहले सीएम भगवंत मान ने विधायक के तौर पर शपथ ली।इसके बाद सबसे सीनियर महिला सदस्य अरुणा चौधरी ने दूसरे नंबर पर शपथ ली। सबसे पहले महिला विधायकों को पहले शपथ दिलाई गई। इसके बाद जिलावार विधायकाें को शपथ दिलाई जा रही है।

भाजपा के दोनों विधायक सदन में अभी तक नहीं पहुंचे हैं। महिला विधायकों को शपथ दिलाने के बाद जिलावार विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। सबसे पहले अमृतसर के विधायकों ने  शपथ ली। इससे पहले विधानसभा का सत्र शुरू हुआ तो सभी सदस्‍यों का प्रोटेम स्‍पीकर डा. इंदरबीर सिंह निज्‍जर ने स्‍वागत किया।

मुख्यमंत्री भगवंत मान के विधानसभा में पहुंचने पर सभी विधायकों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया। सदन के शुरू होने के समय विपक्ष के सात विधायक आए। उन्होंने भी भगवंत मान को आप की जीत और मुख्‍यमंत्री बनने पर बधाई दी। सदन में सबसे पहले मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने विधायक के तौर पर शपथ ली। उन्‍होंने इंकलाब जिंदाबाद का नारा भी लगाया।

कुंवर विजय प्रताप सिंह ने भी शपथ ली। वह गले में केसरी पटका पहन कर आए। और उन्होंने पंजाबी में शपथ ली। शिरोमणि अकाली दल के दो विधायक मनप्रीत अयाली और सुखविंदर सुखी ही आए हैं। बिक्रम मजीठिया की पत्नी गुनिव कौर अभी सदन में नहीं आई हैं। बसपा के एकमात्र विधायक नच्छतर पाल भी सदन में पहुंचे हैं।

शपथ लेते समय  आप के कुछ विधायकों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए तो वहीं बसपा के नछतर पाल सिंह और कांग्रेस के राजकुमार चब्बेवाल ने ‘जय भीम – जय भारत’ के नारे के साथ साथ बोले सो निहाल का जय घोष किया गया। बलराम जाखड़ की तीसरी पीढ़ी के तौर पर संदीप जाखड़ भी सदन में पहुंचे हैं। इससे पहले बलराम जाखड़, उनके दो बेटे सज्जन जाखड़ और सुनील जाखड़ भी पंजाब विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।