Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नया शैक्षणिक सत्र 2022-23 शुरू, पांच अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे कक्षा नौ से 12 तक के बच्चे


हाथरस, । माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र 2022-23 शुरू हो गया है। इसमें नौ से बारहवीं तक कक्षाओं में प्रवेश पांच अगस्त तक दिए जाएंगे। 10 व बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों का परीक्षा शुल्क 10 अगस्त तक बोर्ड में जमा करना होगा। इसके लिए दिशा-निर्देश यूपी बोर्ड के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को भेज दिए गए हैं।

शिक्षा सत्र नियमित रखने की कवायद शुरू

यूपी बोर्ड में शिक्षा सत्र नियमित रखने के लिए कवायद शुरू हो गई है। इसमें में नौ से 12 तक के छात्र छात्राओं को विद्यालयों में प्रवेश पांच अगस्त तक ही दिए जाएंगे। हालांकि प्रवेश प्रक्रिया जुलाई माह में विद्यालय खुलने के साथ शुरू हो गई है। नौ से 12 वीं कक्षाओं में विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जा रहे हैं।

10 अगस्त तक जमा करना होगा परीक्षा शुल्क

जिले में करीब साढ़े तीन सौ माध्यमिक विद्यालय हैं। इनमें हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के परीक्षा शुल्क दस अगस्त तक जमा करना होगा। इसके बाद 16 अगस्त प्रति विद्यार्थी 100 रुपये विलंब शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करना होगा। निर्धारित तिथि तक शुल्क जमा नहीं करने वाले परीक्षा फार्माें के लिए विद्यालय प्रशासन जिम्मेदार होंगे।

16 अगस्त तक अपलोड करने होंगे सभी शैक्षिक विवरण

यूपी बोर्ड की 2023 की परीक्षाओं के लिए सभी शैक्षिक विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। इसके लिए भी तिथि 16 अगस्त निर्धारित कर दी गई है। इसमें विद्यार्थियों के आधार कार्ड, पंजीकरण संख्या, टीसी, अंकतालिका सहित सभी संबंधित विवरण देना होगा। वर्ष 2022 में हाईस्कूल में 22728 और 20175 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे।