Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नहीं रहीं ‘एमी अवॉर्ड’ विनर एलेनोर कोपोला, 87 की उम्र में छोड़ी दुनिया


दिल्ली। : हॉलीवुड में 60 साल से राज कर रहीं जानी-मानी निर्देशक एलेनोर कोपोला अब इस दुनिया में नहीं रहीं। 12 अप्रैल को एलेनोर का रदरफोर्ड में उनके घर पर निधन हो गया। 37 साल की उम्र में डायरेक्टर ने आखिरी सांस ली।

 

एलेनोर कोपोला का निधन

एलेनोर कोपोला की पुष्टि उनकी फैमिली ने की है। वह हॉलीवुड का चर्चित नाम थीं। हॉलीवुड डायरेक्टर ने अपने करियर की शुरुआत 60 के दशक में की थी। वह पिछले 60 साल से अपने निर्देशन और लेखन के जरिए दर्शकों को लुभा रही थीं। हालांकि, 87 की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। उनका निधन कैसे हुआ, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

 

आर्ट डायरेक्टर बन शुरू किया था करियर

एलेनोर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1962 में बतौर आर्ट डायरेक्टर की थी। कुछ सालों तक कैमरे के पीछे अपनी लगन और प्रतिभा से फिल्मों को खास बनाने के बाद 1991 में उन्होंने बतौर डायरेक्टर नया पड़ाव शुरू किया। फिल्म हार्ट ऑफ डार्कनेस ने उनकी किस्मत बदल दी। इस फिल्म के लिए उन्हें एमी अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

अपने लॉन्ग करियर में एलेनोर कभी डायरेक्टर बनीं, कभी वीडियोग्राफर, कैमरा ऑपरेटर तो कभी सिनेमेटोग्राफर बनीं। उन्होंने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाई। उन्होंने कई फिल्मों का लेखन भी किया। आखिरी बार एलेनोर ने लव इज लव इज लव निर्देशन और लेखन किया था। यह फिल्म साल 2020 में रिलीज हुई थी।

शादी से पहले हो गई थीं प्रेग्नेंट

एलेनोर ने साल 1963 में फिल्ममेकर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला (Francis Ford Coppola) से शादी की थी। उनकी ये शादी जल्दबाजी में हुई थी। दरअसल, फिल्म के सेट पर एलेनोर और फ्रांसिस एक-दूसरे को दिल दे बैठे थे। कुछ समय डेटिंग के बाद एलेनोर को पता चला कि वह प्रेग्नेंट हैं। ऐसे में फ्रांसिस ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया और दोनों ने शादी कर ली। फ्रांसिस और एलेनोर के तीन बच्चे हैं।