पटना

नालंदा के सिविल सर्जन सहित पांच पाये गये कोरोना संक्रमित


      • कोरोना एक्टिव केसों की संख्या हुई 44, बनाये गये 24 माइक्रो कंटेनमेंट जोन
      • वैक्सीनेशन प्रक्रिया पकड़ी रफ्तार, लगभग 95 हजार लोगों को पहला और 16 हजार लोगों को लगा वैक्सीन का दूसरा डोज
      • स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेशन में रह रहे सभी 44 पॉजिटव केसों पर रख रही है निगाह और कर रही है इलाज

बिहारशरीफ (आससे)। देश के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर नालंदा प्रशासन भी गंभीर है। पिछले कई दिनों से लगातार जहां कोविड जांच की संख्या बढ़ाई गयी है वहीं पॉजीटिव मिल रहे लोगों की संख्या में इजाफा होना शुरू हो गया है। शनिवार को पांच लोग कोरोना पॉजीटिव पाये गये। 2426 सैंपल की जांच हुई थी। अब जिले में कोरोना एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 44 हो गयी है। खास बात यह है कि नालंदा के सिविल सर्जन भी कोरोना संक्रमित हो गये है। जबकि कोविड वैक्सीन का पहला डोज वे पूर्ववर्ती जिला में ले चुके थे। दूसरे डोज लेने की तिथि अभी बाकी थी।

कोरोना केस की संख्या बढ़ने के साथ हीं जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा ने जहां कोविड जांच की संख्या बढ़ाई है। वही कोविड वैक्सीनेशन कार्य में भी तेजी लायी गयी है। अब तक जिले में 94856 लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज तथा 15800 लोगों को कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है। आगामी कल भी वैक्सीनेशन का काम होगा, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है लेकिन कल तक वैक्सीन का डोज जिले में पहुंचने की उम्मीद है।

जिले में कोविड की बढ़ती संख्या को लेकर जिला प्रशासन ने जांच का दायरा और बढ़ाया है। शनिवार को आरटीपीसीआर टेस्ट 1218, ट्रूनेट से 308 तथा रैपिड एंटीजन किट के माध्यम 800 लोगों का सैंपल लेकर कोविड जांच कराया गया। कुल मिलाकर लगभग 2426 लोगों का कोविड जांच हुआ, जिसमें पांच केस पॉजीटिव मिले है।

स्वास्थ्य महकमा कोविड केसों के संख्या को देखते हुए जिले में 24 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया है। इस जोन में आने वाले घरों से सैंपल लेकर जांच कराया गया है तथा होम आइसोलेशन में रखे गये सभी 44 लोगों का स्वास्थ्य जांच के लिए मेडिकल टीम घर-घर जा रही है। हर लोगों पर नजर रखी जा रही है। जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह के निर्देश पर रेलवे स्टेशन एवं बस पड़ाव में भी बाहर से आने वाले लोगों का रैंडम सैंपल लेकर कोविड जांच किया जा रहा है।

कोरोना केस की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। अब तक 45 से 60 वर्ष के 9503 लोगों को कोविड का वैक्सीन लगाया गया है। जबकि 64161 पेंशनरों को कोविड वैक्सीन लगाया जा चुका है। इसी प्रकार हेल्थ वर्करों को भी कोविड वैक्सीन लगाया जा रहा है, जिसमें 13629 लोगों को पहला डोज तथा 10820 लोगों को वैक्सीन का सेकेंड डोज दिया गया है।

इसी प्रकार फ्रंटलाइन वर्करों में 6411 लोगों को पहला तथा 4741 लोगों को सेकेंड डोज दिया जा चुका है। 60 साल से उपर के 952 लोगों को पहला तथा 210 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। इसके पूर्व पहला सीजन जो एक मार्च से शुरू हुआ था इस बीच 45 से 60 आयु वर्ग के 200 लोगों को पहला तथा 29 लोगों को दूसरा डोज दिया जा चुका है।