पटना

कोरोना से निबटने को लेकर राज्य सरकार मुस्तैद


दवा भण्डारण के लिए 9 करोड़  रुपये की दी मंजूरी

(आज समाचार सेवा)

पटना। कोरोना के बढते रफ्तार को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर जीत प्राप्त करना राज्य सरकार के साथ स्वास्थ्य विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने आम लोगों से अपील की 45 से अधिक उम्र के लोग नि:संकोच जाकर टीका लगवाएं, मास्क पहने एवं आसपास में लोगों को पहने के लिए प्रेरित करें।

आपस में कम से कम दो गज की दूरी का भी ख्याल रखें। उन्होने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर से निबटने के लिए राज्य सरकार पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है। कोरोना के खिलाफ इस ज़ंग में संक्रमण की रोकथाम, कोरोना मरीजों का बेहतर इलाज और वैक्सीनेशन तीनों मोर्चों पर सरकार मजबूती के साथ खड़ी है।

श्री पांडेय ने कहा कि कोरोना से जनता की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने के लिए राज्य सरकार सभी एहितियाती कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के परिप्रेक्ष्य में कोरोना महामारी के रोकथाम हेतु दवा भंडारण के लिए 8 करोड़ 85 लाख 81 हजार 944 राशि के व्यय की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन दवाओं से कोरोना के प्रसार को कम करने में मदद मिलेगी।

बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड इस राशि का उपयोग कोरोना वायरस के खिलाफ दवा भंडारण के लिए करेगा। पांडेय ने बताया कि करीब 9 करोड़ की राशि से पीपीई किट्स, एन-95 मास्क, आरएनआ एक्सट्रैक्शन किट्स, एंटीजेन किट, आरटीपीसआर किट, 3-प्लाई मास्क, सैनिटाइजर और आवश्यक दवाईयां आदि खरीदी जाएंगी।

इससे पूर्व कोविड 19 इमरजेंसी रिस्पांस के लिए 33.12 करोड़ राशि खर्च करने की स्वीकृति दी जा चुकी है। इसके अलावा विभाग ने कोरोना से निबटने के लिए 80 करोड़ राशि की स्वीकृति प्रदान की है। कुल मिलाकर देखा जाए तो कोरोना को हराने के लिए राज्य सरकार ने हाल के दिनों में 120 करोड़ से अधिक की राशि खर्च करने की मंजूरी दी है।