पटना

नालंदा के 20 प्रखंडों में 10 चरणों में होगा पंचायत निर्वाचन


      • पहला चरण यानी 24 सितंबर को नालंदा में नहीं होगा मतदान
      • दूसरे चरण में 29 सितंबर से शुरू होकर 11वां चरण यानी 12 दिसंबर को संपन्न होगा पंचायत चुनाव

बिहारशरीफ (आससे)। पंचायती राज विभाग बिहार द्वारा राज्य के पंचायत एवं ग्राम कचहरियों के आम चुनाव द्वारा गठित पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों की कार्यावधि जून 2021 में ही समाप्त हो गयी, लेकिन कोविड गाइडलाइन को देंखते हुए विघटित पंचायत एवं ग्राम कचहरी के स्थान पर परामर्शी समिति गठित किया गया था। नियम एवं प्रावधानों के तहत पंचायत एवं ग्राम कचहरी का गठन करना आवश्यक है।

इसी को देखते हुए राज्यपाल के आदेश से सरकार के अपर सचिव पंचायती राज विभाग द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग बिहार पटना के अनुशंसा के आलोक में जिलावार एवं प्रखंडवार अनुसूची के अनुसार ग्राम पंचायतों के मुखिया, ग्राम पंचायतों के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, जिला परिषद्ों के सदस्य तथा ग्राम कचहरियों के सरपंच तथा पंच के निर्वाचन हेतु 11 चरणों में चुनाव करने की घोषणा कर दी गयी।

हालांकि नालंदा जिले में 10 चरणों में पंचायत चुनाव का ऐलान किया गया है। पहले चरण में नालंदा जिले में पंचायत का चुनाव नहीं है। पहले  चरण की मतदान की तिथि 24 सितंबर तय है। हालांकि पड़ोसी जिला नवादा में पहले चरण में चुनाव होना है, लेकिन नालंदा जिले में दूसरे चरण से पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके तहत 29 सितंबर को जिले के थरथरी और गिरियक में मतदान होगा। उक्त तिथि को बुधवार पड़ता है।

तृतीय चरण में यानी 08 अक्टूबर शुक्रवार को सिलाव एवं नगरनौसा, चौथे चरण में 20 अक्टूबर बुधवार को इस्लामपुर एवं राजगीर, पांचवें चरण में 24 अक्टूबर रविवार को बेन एवं एकंगरसराय, छठा चरण 03 नवंबर बुधवार को परबलपुर एवं बिहारशरीफ, सप्तम चरण यानी 15 नवंबर सोमवार को चंडी एवं नूरसराय, आठवां चरण 24 नवंबर बुधवार को सरमेरा एवं हरनौत, नवम चरण जो 29 नवंबर सोमवार को आयोजित है में जिले के बिंद एवं हिलसा प्रखंडों में पंचायत चुनाव कराया जायेगा, जबकि दसवां चरण जो 08 नवंबर बुधवार को निर्धारित है में रहुई एवं कतरीसराय में पंचायत चुनाव कराया जायेगा। जबकि 11 वें एवं अंतिम चरण जो 12 नवंबर रविवार को निर्धारित है को अस्थावां तथा करायपरशुराय प्रखंड में पंचायत चुनाव कराया जाना है।