पटना

बिहार में होने वाला पंचायत चुनाव देश का पहला हाइटेक चुनाव होगा


मतदाता अभ्यर्थी से लेकर निर्वाचन से जुड़े अधिकारी के लिए बना है मोबाइल ऐप और सॉफ्टवेयर

      • इस बार प्रमुख, उपप्रमुख, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव और मतगणना भी होगा सॉफ्टवेयर से
      • रैली, सभा, लाउडस्पीकर की अनुमति के लिए सुविधा सॉफ्टवेयर

बिहारशरीफ (आससे)। बिहार में हो रहा पंचायत चुनाव कई मामले में नया होगा। शायद देश का यह पहला चुनाव है जो हाइटेक तरीके से हो रहा है। लोकसभा और विधानसभा में भी पंचायत चुनाव की भांति डिजिटलाइजेशन की इतनी व्यवस्था नहीं थी। 2021 में होने वाला पंचायत चुनाव में मतदाता सूची के विखंडीकरण से लेकर मतगणना, जिला परिषद् पंचायत समिति प्रमुख आदि-आदि पदों के लिए होने वाले चुनाव और उसकी मतगणना के लिए भी सॉफ्टटवेयर बना है। चुनाव की मॉनिटरिंग, चुनाव के दिन होने वाली शिकायत के लिए ऐप होगा।

और तो और दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी ऐप होगा, जिसके जरिये वे व्हीलचेयर की मांग पहले से कर सकेंगे। मतदान टीम के लिए कम्युनिकेशन प्लान से लेकर ईवीएम प्राप्त करने और फिर उसके बाद उसका ट्रैक रखने के लिए भी सॉफ्रटवेयर की व्यवस्था है। ऑनलाइन नामांकन एवं ऑफलाइन नामांकन के लिए भी सॉफ्टवेयर बना है। अभ्यर्थियों को चुनाव रैली, सभा और लाउडस्पीकर के लिए अनुमति हेतु कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। इसके लिए भी ऐप बना है, जिसके जरिये अनुमति प्राप्त किया जा सकेगा।

पंचायत निर्वाचन के लिए आयोग द्वारा डिजिटाइजेशन संबंधित कई कार्य किये गये है ताकि कम से कम पेपर और कार्यालय का चक्कर लोगों को लगाना पड़े। इसके तहत मतदाता सूची का विखंडीकरण सॉफ्टवेयर से किया गया है। प्रारूप मतदाता को पीडीएफ बनाने हेतु सॉफ्टवेयर बना है। आयोग की वेबसाइट पर मतदाता सूची अपलोड करने के लिए सॉफ्टवेयर है। मतदाता  सूची में नाम खोजने के लिए सर्च इंजन बनाया गया है। मतदाता सूची, दावा/आपत्ति के लिए वेब ऐप और मोबाइल ऐप की व्यवस्था है। डुप्लिकेट मतदाताओं को चिन्हित करने के लिए सॉफ्टवेयर हैं, नये मतदाताओं की प्रविष्टि के लिए सॉफ्टवेयर बनाया गया है। मतदाताओं की शिकायत और समाधान के लिए मोबाइल ऐप है।

ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम से संबंधित वेब ऐप और मोबाइल ऐप है। ईवीएम प्राप्त करने, प्राप्त करने वाली टीम का लोकेशन ट्रैक करने तथा परिवहन का ट्रैक लोकेशन के लिए भी ऐप बना है। अंतरराज्यीय ईवीएम ट्रांसफर एवं एफएलसी अनुश्रवण के लिए ऐप है। कम्यूनिकेशन प्लांट का ऐप होगा। वेबसाइट के नये रूप में अपडेट किया गया है। आरक्षण प्रविष्टि संबंधित सॉफ्टवेयर है। नगर निकाय में सम्मिलित हुए क्षेत्र की प्रपत्र क, ख और ग में प्रविष्टि हेतु सॉफ्टवेयर की व्यवस्था है। वाहन प्रबंधन प्रणाली के लिए सॉफ्टवेयर बना है। ऑनलाइन नामांकन एवं ऑफलाइन नामांकन के डिजिटलाइजेशन हेतु सॉफ्टवेयर, अभ्यर्थियों का शपथ पत्र अदि नामांकन के दिन अपलोड करने की व्यवस्था है। निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों के लिए चुनाव रैली, सभा, लाउडस्पीकर की अनुमति हेतु सुविधा सॉफ्टवेयर बनाया गया है। निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थी के संबध में जानकारी सॉफ्टवेयर पर अपलोड रहेगा।

मतदान केंद्रों पर विकालांगों के लिए व्हील चेयर की आवश्यकता के लिए ऐप बनाया गया है। मतदान दिवस को मतदान केंद्र के अनुश्रवण हेतु सॉफ्टवेयर और ऐप बनाया गया है। मतदान दिवस की शिकायत दर्ज करने के लिए भी ऐप होगा। मतगणना हेतु सॉफ्टवेयर बनाया गया है। ईवीएम से प्राप्त आंकड़ों का ओसीआर सॉफ्टवेयर के आधार से परिणाम घोषित होगा। उपमुखिया, उपसरपंच, प्रमुख, उपप्रमुख, जिला परिषद् अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का निर्वाचन एवं मतगणना के लिए भी सॉफ्टवेयर बनाया गया है।