पटना

पीटीसी राजगीर में 26 को दारोगा के सबसे बड़े बैच के पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेंगे सीएम


619 महिला सहित 1583 सब-इंस्पेक्टर इस पासिंग आउट परेड में लेंगे हिस्सा

बिहारशरीफ (आससे)। पीटीसी राजगीर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 26 को पहुंचेंगे जहां सब इंस्पेक्टर रैंक की 16 कंपनियां उन्हें एक साथ सलामी देगी। इसके पहले इन सबों का पास आउट परेड होगा, जिसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन सब इंस्पेक्टर को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जायेगा। पुलिस अवर निरीक्षक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु विजय कुमार महतो घोषित किये गये है, जबकि बाह्य विषयों में टॉपर आशुतोष कुमार एवं अंतः विषयों के टॉपर विजय कुमार महतो रहे।

मंगलवार को पीटीसी के निदेशक भृगुनाथ श्रीनिवासन के समक्ष हुई पासआउट परेड में विभिन्न विद्याओं के टॉप-20 सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। 26 अगस्त को एक साल की ट्रेनिंग पाने के बाद 1583 दारोगा की फील्ड पोस्टिंग की जायेगी।

पीटीसी राजगीर का भवन राज्य का पहला ग्रीन बिल्डिंग है और इसका कैंपस फुल्ली इकोफ्रेंडली है। देश के टॉप लेवल के प्रशिक्षण संस्थानों में यह शुमार है। यहां आरक्षी से लेकर प्रोवेशनल आईपीएस तक की ट्रेनिंग की व्यवस्था है। यहां अभी सब-इंस्पेक्टर और डीएसपी का प्रशिक्षण  चल रहा है। इसके अलावा आईपीएस प्रोवेशन कोर्स, एक्साइज इंस्पेक्टर इंडक्शन कोर्स, जिला कमांडेंट गार्ड इंडक्शन कोर्स चलाने की तैयारी हैं। इसके साथ हीं इक्वेस्ट्रियन स्कूल यानी घुड़सवारी का स्कूल, श्वान शिक्षा स्कूल भी चलाया जा रहा है। इसके साथ हीं यहां शोध की व्यवस्था है। साइबर क्राइम, भीड़ नियंत्रण, एटीएम क्लोनिंग, बैंक फ्रॉड से लेकर ड्राइविंग एवं घुड़सवारी की तैयारी की ट्रेनिंग दी जाती है।

अब तक दारोगा को जो प्रशिक्षण नहीं मिला है वह यहां दिया गया है। पासआउट होने वाले दारोगा श्वान दस्ता का भी संचालन करने में निपुण होंगे। यहां पुलिस कुत्तों की ट्रेनिंग दी जा रही है। घुड़सवारी के लिए 23 घोड़े है। इस इंस्टीच्यूट में सब-इंस्पेक्टर से लेकर डीएसपी तक को एक तरह की ट्रेनिंग दी जाती है। इस प्रकार यहां 2607 कक्षाएं चलती है और 2300 अंकों की परीक्षा होती है। इनडोर और आउटडोर की ट्रेनिंग होती है। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के सब-इंस्पेक्टर के सबसे बड़े बैच जिसमें 1583 सब इंस्पेक्टर और इनमें 619 महिला सब-इंस्पेक्टर अभ्यर्थी है का पासिंग आउट परेड होगा।