पटना

मुजफ्फरपुर: वरीय समाहर्ता ने डाक अधिकारी और बचत कार्यकर्ताओं संग बैठक कर समस्याओं की ली जानकारी


निराकरण का आश्वासन दिया, राजस्व वसूली पर दिया बल 

मुजफ्फरपुर। अपर समाहर्ता राजस्व राजेश कुमार की अध्यक्षता में डाकघर के वरीय अधिकारी गण एवं राष्ट्रीय बचत कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय बैठक की गई। बैठक में राष्ट्रीय बचत कार्यपालक पदाधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक में मुख्य रूप से राष्ट्रीय अल्प बचत अभिकर्ता संघ के पदाधिकारियों द्वारा संज्ञान में लाई गई विभिन्न समस्याओं के मद्देनजर विमर्श किया गया और उन समस्याओं के निराकरण के दिशा में अपर समाहर्ता द्वारा आवश्यक निर्देश डाक विभाग के वरीय पदाधिकारियों को दिया गया।

बैठक में बड़ी संख्या में डाकघर के एजेंट उपस्थित थे। अभिकर्ताओ के द्वारा बताया गया कि कमीशन पर कटने वाला टीडीएस समय पर इनकम टैक्स में जमा नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि सभी उप डाकघरों में प्रिंटर की सुविधा होते हुए भी पासबुक पर प्रिंट नहीं होता है। बताया गया कि मुख्य डाकघर सहित अन्य डाकघरों में एजेंटों के लिए आवश्यक सुविधाएं यथा बैठने की और पेयजल की सुविधा भी नहीं प्रदान की जाती है।

बताया कि जमा- निकासी फार्म की उपलब्धता में कमी होती है। लिंक फेल की समस्या, केवाईसी अपडेट नहीं होने की समस्या, नया खाता खोलने में समस्या इत्यादि समस्याएं संज्ञान में लाई गई। राष्ट्रीय अल्प बचत अभिकर्ता संघ के सदस्य और पदाधिकारियों द्वारा उक्त समस्याओं के समाधान की दिशा में त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया।

बैठक में उपस्थित डाक अधीक्षक एवं मुख डाकपाल ने उनके समस्याओं को गंभीरता से सुना। बिंदुवार उन्होंने डिस्कशन भी किया। साथ ही कहा कि विभाग द्वारा कोई भी असहयोगात्मक रवैया आपके साथ नहीं अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धैर्य रखें। जो भी छोटी-मोटी समस्याएं हैं उसके समाधान की दिशा में आवश्यक करवाई की जाएगी।

वही अपर समाहर्ता राजेश कुमार ने भी उनकी बातों को सुना। साथ इन्होंने  डाक विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित भी किया कि आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए राजस्व वसूली का जो लक्ष्य है उस दिशा में तीव्र गति से कार्य करना सुनिश्चित किया जाए।

राष्ट्रीय बचत कार्यपालक अधिकारी मुजफ्फरपुर द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए राजस्व वसूली का लक्ष्य 175 करोड निर्धारित किया गया है जिसके विरुद्ध में 100 करोड़ 33 लाख की वसूली की गई है जो कि लक्ष्य का 80% है। बैठक में डीपीआरओ मुजफ्फरपुर कमल सिंह भी उपस्थित थे।